Breaking News

ऑस्‍ट्रेलियाई रिसर्च में हैरान कर देने वाला खुलासा, आंखों की स्‍केनिंग से होगी मौत की भविष्‍यवाणी

आंखों (eyes) को देखकर मौत की भविष्‍यवाणी (prophecy of death) करना थोड़ा अजीब सा लगता है लेकिन अब ये बात हकीकत में संभव हो गई है. अब आंखों को स्‍कैन कर ये पता लगाया जा सकता है कि आपकी मौत कब होने वाली है.

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं(Australian researchers) ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कार्यक्रम तैयार किया है जो किसी व्यक्ति के जीवन के वर्षों की भविष्यवाणी करने में मदद कर सकता है वह भी केवल उनके आंख की रेटिना के पीछे के ऊतक को देखकर.

रेटिना के अध्ययन पर आधारित हैं निष्‍कर्ष
ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (British Journal of Ophthalmology) में बुधवार को प्रकाशित निष्कर्ष रेटिना के अध्ययन पर आधारित हैं. इसमें वैज्ञानिकों (scientists) ने दावा किया है कि रेटिना का अध्‍ययन एक विंडो का काम करेगी जिससे वह किसी की हेल्‍थ के बारे में गहराई से जान सकेंगे.

रेटिना की उम्र का इस तरह लगेगा सटीक अनुमान
मेलबर्न के सेंटर फॉर आई रिसर्च के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि एआई एल्गोरिदम लगभग 19,000 फंडस स्कैन का विश्लेषण करने के बाद रेटिना की उम्र का सटीक अनुमान लगाता है.

 

मेलबर्न विश्वविद्यालय (University of Melbourne) में अनुसंधान अध्ययन लेखक डॉक्‍टर मिंगगुआंग हे ने लिखा कि रेट‍िना किसी की भी मौत की भव‍िष्‍यवाणी करने में मददगार साब‍ित होगी.

इतने लोगों के साथ हुआ टेस्‍ट
इस स्‍टडी में यूके बायोबैंक में भाग लेने वाले लोगों द्वारा दिए गए नमूनों से 1,30,000 से अधिक रेटिना छवियों का विश्लेषण किया. 40 और 69 की उम्र के बीच 5,00,000 से अधिक लोगों पर लंबे समय तक ये सरकारी रिसर्च हुई है.