Breaking News

एयरटेल का सफलतापूर्वक प्रदर्शन, 5जी मोड में 10 गुना ज्यादा स्पीड, 1 जीबी की फाइल इतने सेकंड में हुई डाउनलोड

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने 5जी नेटवर्क की घोषणा की है और Airtel ने हैदराबाद में कमर्शियल तौर पर 5जी सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है. भारती एयरटेल देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है, जिसके पास 5जी नेटवर्क उपलब्ध है. एयरटेल ने मौजूदा लिबरालाइज्ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया है. एयरटेल (Airtel) 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग का लेकर एक वीडियो सामने आया है, जिसमें पता चला है कि 5जी मोड में 10 गुना ज्यादा स्पीड मिल रही है. टेस्ट के दौरान हैदराबाद में 1 जीबी की फाइल सिर्फ 30 सेकेंड में डाउनलोड हो गई. इसके अलावा पूरी फिल्म भी कुछ सेकेंड में ही डाउनलोड हो गई. बता दें कि एक फिल्म की साइज करीब 750 से 800 एमबी होती है और टेस्टिंग की स्पीड के हिसाब से यह 20 से 25 सेकेंड में पूरी मूवी डाउनलोड हो सकती है.


एयरटेल (Airtel) 5जी की टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्पीड काफी अच्छी थी और इस दौरान डाउनलोड स्पीड 310 एमबीपीएस की रही. वहीं लाइव टेस्टिंग के वीडियो से पता चला कि 5जी मोड में अपलोड की स्पीड 65 एमबीपीएस थी. भारत 5जी तकनीक से चंद महीने दूर भारत सरकार ने ऐलान किया है कि भारत 5जी तकनीक से चंद महीने ही दूर है. टेलीकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने हाल ही में कहा था कि 5जी के ट्रायल के लिए देश में परीक्षण ढांचा तैयार हो चुका है और जल्द ही सरकार इसके ट्रायल की अनुमति दे देगी. सरकार का जोर है कि 5जी नेटवर्क मेड इन इंडिया होना चाहिए. उन्होंने कहा कि 2जी, 3जी और 4जी लॉन्च करने की हमारी गति धीमी रही, लेकिन 5जी के मामले में हम दुनिया के साथ कदमताल कर रहे हैं.


क्या है 5जी नेटवर्क?

आने वाला समय मोबाइल नेटवर्क की पांचवी पीढ़ी यानी 5जी का बताया जा रहा है. यह 4जी नेटवर्क के मुकाबले बहुत तेज है और माना जा रहा है कि इससे दुनिया में बड़ा बदलाव आएगा. 4जी नेटवर्क पर जहां औसतन इंटरनेट स्पीड 45एमबीपीएस होती है, वहीं 5जी नेटवर्क पर यह स्पीड बढ़कर 1000 एमबीपीएस तक पहुंच सकती है. इसके लिए छोटे-छोटे बहुत सारे एंटीने लगाए जाएंगे, जिससे इंटरनेट की दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी.