Breaking News

इन देशी नुस्‍खों से दूर होगी सर्दी-खांसी की दिक्‍कत, तुरंत मिलेगा आराम

दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत (north-west india) में पिछले कुछ सप्ताह से तेज ठंड (severe cold) पड़ने लगी है. ऐसे में फ्लू (flu) का खतरा बढ़ जाता है इसलिए लोगों में सामान्य सर्दी और खांसी (cold and cough) होने के मामले चिंताजनक रूप से बढ़ जाते हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना होता है कि शरीर को गर्म रखने के लिए ऊनी कपड़े पहनने के साथ कुछ घरेलू तरीके भी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद तो करेंगे ही, साथ ही साथ शरीर को भी गर्म रखेंगे.

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो मौसमी बीमारियों से ग्रस्त हैं और सर्दी और खांसी हो गई है तो यह कई दिनों तक चल सकती है. डाइट एक्सपर्ट प्रीति गुप्ता ने कुछ तरीके बताए थे जो कड़ाके की सर्दी में सामान्य सर्दी और खांसी से बचाने में मदद कर सकते हैं.

अदरक और तुलसी का पानी
सर्दियों में अदरक किसी रामबाण इलाज से कम नहीं होती. यह बीमारियों को दूर रखने के लिए बहुत अच्छी होती हैं. यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसका मेटाबॉलिज्म धीमा है और इम्यूनिटी कमजोर है तो तो अदरक और तुलसी का पानी आपकी बहुत मदद कर सकता है क्योंकि यह इम्यूनिटी बढ़ाता है और आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है.

गले और छाती के संक्रमण के लिए शहद
शहद रसोई में उपलब्ध सबसे पुरानी सामग्रियों में से एक है जिसका उपयोग विभिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो गले की खराश को ठीक कर सकते हैं और सर्दियों के दौरान सीने में संक्रमण को कम कर सकते हैं.

हल्दी पानी/दूध
सर्दी और खांसी के लिए सबसे अच्छी दवाओं में से एक है हल्दी को दूध या पानी में उबालकर पीना. यह एक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है और कई बीमारियों से बचाता है और ठंड के महीनों में आपकी इम्यूनिटी को भी एक्टिव रखता है.

प्रोबायोटिक्स लें
प्रोबायोटिक्स आंत को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. इसे डाइट में शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इम्यूनिटी मजबूत करता है और आपको ठंड के पूरे मौसम में स्वस्थ रखता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी
विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करता है एवं सर्दी-खांसी को तेजी से ठीक कर सकता है. यदि आप जल्द से जल्द सर्दी खांसी सही करना चाहते हैं तो डाइट में आंवला, संतरा और अनानास जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें.