Breaking News

इन तीन राशियों पर हमेशा मेहरबान रहते हैं शनिदेव, साढ़ेसाती और अशुभ छाया का नहीं पड़ता प्रभाव

शनिदेव को सभी ग्रहों में सबसे शक्तिशाली ग्रह माना गया है और शनि सबसे धीमी गति की चाल चलते हैं. मगर जिस राशि पर उनकी टेढ़ी नजर पड़ जाती है उसका सामना फिर कई मुसीबतों से होता है. शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. अगर किसी व्यक्ति के कर्म शनिदेव को पसंद नहीं आते तो उसे वह दण्ड प्रदान करते हैं. जातकों पर शनि की महादशा, साढ़ेसाती और अशुभ छाया पड़ने से बनते काम भी बिगड़ने भी लगते हैं. कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं और व्यक्ति को बीमारियां घेरने लगती हैं.वहीं जिन जातकों पर शनि की शुभ छाया होती है उसे वह राजा बना देते हैं. यानि उस स्थिति में व्यक्ति के जीवन में किसी तरह की परेशानी नहीं होती. ज्योतिष में ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है जिनसे शनिदेव हमेशा प्रसन्न रहते हैं.

किन लोगों से प्रसन्न रहते हैं शनिदेव

मेहनत करने वाले लोग
शनि देव को न्याय का देवता कहा गया है. ज्योतिषशास्त्र की मानें तो उन लोगों को शनिदेव कभी कष्ट नहीं देते जो मेहनती होती हैं. जो व्यक्ति मेहनत पर विश्वास करता है और लक्ष्य को मेहनत व लगन के साथ पाने का उद्देश्य रखता है उस पर अगर शनि की साढ़ेसाती होती है तब भी शनिदेव उसे कष्ट नहीं पहुंचाते.

साफ-सफाई रखने वाले लोग
ऐसे जातकों को शनिदेव कष्ट नहीं देते तो अपने नाखूनों को हमेशा साफ-सुथरा रखते हैं. ज्योतिष की मानें जिन लोगों को अपने नाखूनों को दांतों से चबाने की आदत होती है उन पर शनि की अशुभ छाया रहती है. इसलिए भूल से भी अपने नाखूनों को गंदा नहीं रखना चाहिए और न ही उन्हें चबाते रहना चाहिए.

जरूरतमंद लोगों की मदद करने वाले लोग
चूंकि शनिदेव न्याय के देवता है और जो लोग हमेशा न्याय का साथ देते हैं. जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं. उनसे शनिदेव प्रसन्न रहते हैं. असहायों की मदद करने वाले लोगों पर शनि की अशुभ छाया कभी नहीं पड़ती.

इन तीन राशियों पर मेहरबान
कर्मों के हिसाब से फल देने वाले शनिदेव तीन राशियों पर हमेशा मेहरबान रहते हैं. इन तीन राशियों में तुला, कुंभ और मकर राशि शामिल है.

तुला राशि
तुला सातवें क्रम की राशि है और ये राशि शनिदेव की सबसे प्रिय है. तुला के स्वामी शुक्रदेव है. तुला राशि के लोग मेहनती और ईमानदार व्यक्तित्व के होते हैं. इस पर हमेशा शनि का आशीर्वाद बना रहता. इनका कर्मठ स्वभाव शनिदेव को प्रसन्न करता है और शनि की कृपा के कारण इन्हें भाग्य का भी साथ मिलता है. तुला राशि के लोगों को शनिदेव की पूजा हमेशा करनी चाहिए और अच्छे कर्म करते रहना चाहिए.

कुंभ राशि
ये एक राशि रहती है जिसके स्वामी शनिदेव है. इस कारण कुंभ राशि पर शनि का प्रभाव हमेशा शुभ रहता है. कुंभ राशि के जातकों का व्यक्तित्व गरीबों व जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद करने वाला होता है और जातकों के इस कार्य से शनिदेव प्रसन्न रहते हैं व अपनी कृपा बरसाते हैं. ऐसा माना जाता है कि कुंभ राशि के लोग काफी सम्मान पाते हैं और इनकी आर्थिक स्थिति भी ठीक रहती है.

मकर राशि
कुंभ राशि के अलावा मकर के स्वामी भी शनिदेव ही हैं. इस कारण मकर राशि के लोगों पर शनि की कृपादृष्टि बनी रहती है. इसी वजह से इस राशि के जातक जीवन में हर तरह का सुख प्राप्त करते हैं. ज्योतिष में मकर राशि के जातकों को काफी भाग्यशाली माना गया है. इनके सारे काम बिना किसी बाधा के पूर्ण हो जाते हैं. हालांकि, इनका व्यवहार भी काफी सौम्य और मदद करने वाला होता है.