Breaking News

इन तीन फलों के छिलके आपको रातों रात दिला सकते हैं दूध जैसा निखार

कोई भी फल खाने से पहले हम उसका छिलका उतार फेंकते हैं. पर विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करके हम फलों के अधिकांश पोषक तत्व को कूड़े में फेंक देते हैं.फलों के छिलकों में उच्च मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप फलों के इन छिलकों को भी खाना शुरू कर दें तो आपको मिलने वाला फायदा दोगुना हो जाएगा.सेब, खीरा और संतरा कुछ ऐसे फल हैं जो जिनके छिलके को स्वस्थ दिल और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

नींबू का छिलका – ये छिलका एक क्लीन्ज़र के तौर पर बेहतरीन तरीके से काम करता है. इसका इस्तेमाल छिलके को सुखाकर और पाउडर बनाकर कर सकते हैं. पाउडर बनाकर इसे अपने फेस पैक में शामिल कर सकते हैं. लेकिन नींबू का छिलका त्वचा के लिए काफी एसिडिक और हार्श भी साबित हो सकता है, इसलिए चहरे पर लगाने से पहले इसे अपने हाथ पर एक घिसकर एक बार चेक कर लें.

संतरे का छिलका – इस छिलके के टुकड़े को आप अपनी त्वचा पर घिस सकते हैं, जो एक नेचुरल स्क्रबर की तरह काम करता है. ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है क्योंकि इसमें नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं.

पपीते का छिलका – पपीते का छिलका इस्तेमाल करने से आपके मुंहासे के निशान और दाग हल्के होते हैं. इसके छिलके को आप चहरे पर घिसकर तब तक लागए रखें, जब तक ये सूख न जाए. इसके बाद आप चहरे को धो लें.