Breaking News

आंवले की चटनी खाने से थायराइड सहित कई बीमारियां रहेगी दूर

आयुर्वेद में आंवला का बहुत अधिक महत्व है। माना जाता है कि जो व्यक्ति रोजाना 1-2 आंवला खाएं  तो वह कभी किसी बीमारी का शिकार नहीं होगा। आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ मिनरल्स, विटामिन्स पाए जाते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ थायराइड की समस्या से भी निजात दिलाता है।

स्वामी रामदेव के अनुसार आंवला को कई तरीके खाया जा सकता है। आंवला को कच्चा खाने के अलावा इसका रस, मुरब्बा, कैंडी और चटनी के रूप में खा सकते हैं। मार्केट में यह सब आसानी से मिल जाते हैं लेकिन आप चाहे तो बिना परेशान हुए इसे घर पर बना सकते हैं। जानिए इसे बनाने की विधि।

ऐसे बनाएं आवंला की चटनी

  • एक ग्राइंडर में 4-5 आंवला काटकर डाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा पुदीना और स्वाद के लिए सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से पीस लें। आपकी टेस्टी चटनी बनकर तैयार है।

दूसरा तरीका

आप नमकीन चटनी बना सकते है। इसके लिए आंवला को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा गाय का घी डालकर गर्म करे। गर्म हो जाने के बाद इसमें थोड़ा सौंफ,  थोड़ा सा जीरा, थोड़ा सा हींग डालकर फ्राई कर लें। इसके बाद इसमें आंवला डाल दें और अच्छी तरह फ्राई कर लें। इसके बाद आप इसे ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें। आपका आंवला की नमकीन चटनी बनकर तैयार है।