Breaking News

अल्जीरिया में सेना का एक विमान सी-130 अचानक हुआ क्रैश, 77 लोगों की हुई मौत

अल्जीरिया में सेना का एक विमान सी-130 अचानक क्रैश (Algeria Plane Crash) हो गया, जिसके कारण 77 लोगों की मौत हो गई. इस विमान में सेना के सशस्त्र जवान और उनके रिश्तेदार सवार थे. ये सैन्य वाहक विमान अल्जीरिया की उत्तर पूर्वी पहाड़ियों पर दुर्घटनाग्रस्त (Plane Crash Algeria 2014) हो गया था. ये वो हादसा है जिसे अल्जीरिया के लोग आज तक भूल नहीं पाए हैं. हादसा इतना दर्दनाक था कि इसे उत्तरी अफ्रीकी देश में एक दशक में हुए सबसे खतरनाक हवाई हादसों में गिना जाता है.

इस दौरान केवल एक ही शख्स की जान बच सकी थी. हादसा आज ही के दिन यानी 11 फरवरी, साल 2014 (Plane Crash Algeria 2014) में हुआ था. जिसके कई वीडियो और तस्वीरें भी सामने आईं. हादसे वाली एक तस्वीर में विमान पूर्वी अल्जीरिया में एक गांव के पास पड़ा हुआ देखा गया. जिसमें से धुंआ निकल रहा था. ये नजारा इतना भयानक था, कि शायद ही किसी ने ऐसी कल्पना की हो. विमान दो हिस्सों में बंट चुका था.

विमान में 78 लोग सवार थे

विमान के क्रैश होने के पीछे की वजह खराब मौसम (Weather Condition Plane Crash) बताई गई. पहले ऐसी रिपोर्ट्स थीं कि विमान में 100 यात्रियों सहित चालक दल के सदस्य सवार हैं, लेकिन बाद में आधिकारिक सूत्रों से जानकारी मिली कि विमान में कुल 78 लोग सवार थे, जिनमें से महज एक ही जीवित बचा था. प्रत्यदर्शियों का कहना था कि क्रैश होने से पहले विमान एक पहाड़ी से टकराया था. वहीं अल्जीरिया के रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि ऐसा हो सकता है कि विमान के क्रैश (Algeria Plane Crash Incident) होने का कारण खराब मौसम रहा हो.

दोपहर के वक्त विमान से संपर्क टूटा

प्राथमिक जांच में कहा गया, ऐसा हो सकता है कि मौसम खराब होने की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई हो. एक्यूवेदर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हादसे (Plane Crash Algeria 2014) के समय ‘वहां कम दबाव का क्षेत्र बना था.’ इसके साथ ही वहां बारिश, बर्फबारी और तेज हवाएं चल रही थीं. क्षेत्र में कई स्थानों पर हवा की गति 48 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई थी. इसके अलावा दोपहर से पहले ही कॉन्सटेन्टाइन और औम अल-बुआगी के बीच विमान से संपर्क टूट गया था.

76 शव ही मिल सके थे

इसके बाद विमान की खोज के लिए हेलिकॉप्टर (Algeria Plane Crash Incident) तैनात किए गए. जो एक अकेला सैनिक जिंदा बचा, उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. हालांकि घटनास्थल से केवल 76 शव ही मिल पाए थे. ये विमान अमेरिका में निर्मित सी-130 हर्रक्यूलस विमान (Lockheed C-130 Hercules) था. अमेरिकी कंपनी लोकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) ने इस बात की पुष्टि की थी कि उसने साल 1981 से लेकर 1990 तक अल्जीरिया को सी-130एच विमान बेचे थे.