Breaking News

अयोध्या में तैयारी पूरी, कल पीएम मोदी का होगा आगमन, सीएम योगी ने कहा विकास का नया युग हो चुका शुरू

 अयोध्या में 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उनके कार्यक्रमों से जुड़ी सभी तैयारियों की समीक्षा हो चुकी है। पीएम मोदी कल यानी शनिवार को अयोध्या पहुंच जायेंगे। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ कहा है कि अब यूपी में विकास के नये युग की शुरूआत हो चुकी है। इस संबंध मे मुख्यमंत्री योगी ने अपने सरकारी  आवास पर बैठक भी की है। इस बैठक में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही व परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह तथा महापौर अयोध्या सहित जनपद अयोध्या के स्थानीय प्रशासन के साथ वर्चुअल बैठक कर प्रधानमंत्री के अयोध्या भ्रमण कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

अयोध्या को कल पीएम मोदी देंगे नया एयरपोर्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2023 की विदा बेला पर धर्मनगरी अयोध्या में प्रधानमंत्री का आगमन अयोध्या में ‘विकास के नए युग’ का सूत्रपात करने वाला होगा। इस अवसर पर देश को न केवल एक नए अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उपहार मिलने जा रहा है, बल्कि अयोध्या को हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात भी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के रोड शो के लिए तय रूट पर सुरक्षा और साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था की जाए। पूरी अयोध्या राममय हो। स्थानीय मठ-मंदिरों को सजाया जाए। भव्य तोरण द्वार तैयार कराया जाए। जगह-जगह सांस्कृतिक मंडलियों द्वारा रुचिकर प्रस्तुतियां की जाएं।

पीएम मोदी के स्वागत को अयोध्यावासी उत्सुक

प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए अयोध्यावासी भी उत्सुक हैं। उन्हें यथोचित स्थान दिये जाने के निर्देश सीएम योगी ने दिया है। इसके अलावा साधु-संतगणों द्वारा पुष्पवर्षा कर प्रधानमंत्री का अभिनन्दन किया जाना है। इसके लिए उनसे संवाद बनाया जाए। उन्होंने कहा पीएम का यह रोड शो जनता के लिए है, ऐसे में जनभावनाओं का सम्मान भी किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह अयोध्या दौरा इस धार्मिक नगरी को हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार देने वाला होगा। यह आयोजन अति महत्वपूर्ण है। इसके दृष्टिगत भारत सरकार के सहयोग से स्थानीय प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

दो लाख आम नागरिक भी होंगे शामिल

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जनसभा में आसपास के जनपदों से डेढ़ से दो लाख आम नागरिकों के आने की संभावना के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था एवं जनसभा में आने वाले नागरिकों हेतु आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। भीड़ प्रबंधन पर भी फोकस करें। जनसभा स्थल एवं अन्य प्रमुख स्थलों पर वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन पार्किंग स्थल के पास पर्याप्त जन सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाए। चिकित्सकों की भी तैनाती करें।

सुरक्षा व्यवस्था चौकस, अलर्ट जारी

मुख्यमंत्री ने एरियल सर्विलांस को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं वर्दीधारी सुरक्षाकर्मियों के अलावा सादी वर्दी में भी पुलिस की तैनाती की जाएगी। प्रधानमंत्री के सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। निकटवर्ती जनपदों के प्रशासन से संवाद कर यातायात प्रबंधन की रणनीति लागू की जाए। लखनऊ-गोरखपुर मार्ग पर कहीं जाम न लगे। डायवर्जन के बारे में समय से प्रचार-प्रसार करने को भी कहा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के रोड शो के रूट को आकर्षक ढंग से सजाया जाए। रूट में पड़ने वाली दुकान/व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहें। व्यावसायियों को अपने प्रतिष्ठान की साज-सज्जा के लिए प्रोत्साहित किया जाए।