Breaking News

अमेरिकी सांसदों की जापान से द्विपक्षीय गठबंधन के तहत काम की प्रतिबद्धता

पड़ोसी चीन (China) व उत्तर कोरिया (North Korea) से पैदा खतरों और यूक्रेन तनाव (Ukraine Tensions) के बीच, जापान (Japan) दौरे पर आए अमेरिकी सांसदों (US Lawmakers) और जापानी पीएम फुमियो किशिदा (Japanese PM Fumio Kishida Pacific) ने दोनों देशों के पुराने द्विपक्षीय गठबंधन के तहत मिलकर काम करने की एक बार फिर प्रतिबद्धता जताई। दोनों देशों ने मुक्त व खुले प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर किशिदा के साथ सहमति व्यक्त की।

जापान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि नाश्ते के दौरान हुई एक बैठक में, दक्षिण कैरोलिना से अमेरिकी सांसद लिंडसे ग्राहम के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने यह सहमति जताई। अमेरिका से आए छह सांसदों ने इससे पहले शुक्रवार को ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन से मुलाकात की।

उन्होंने चीन को चेताते हुए ताइवान पर लोकतंत्र के प्रति अपने समर्थन की स्पष्ट और सार्वजनिक घोषणा की। प्रतिनिधिमंडल में न्यूजर्सी से रॉबर्ट मेनेंडेज, उत्तरी कैरोलिना से रिचर्ड बर, ओहायो से रॉब पोर्टमैन, नेब्रास्का से बेन सासे और टेक्सास से रोनी जैक्सन सांसद शामिल थे। किशिदा ने सांसदों से कहा कि इस द्विपक्षीय गठबंधन को सभी राजनीतिक दलों का समर्थन प्राप्त है।

चीन बौखलाया, कहा- कड़े कदम उठाएंगे
अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा के विरोध में चीन ने ताइवान के करीब एक सैन्य अभ्यास किया। चीनी प्रवक्ता झाओ लिजियन ने बौखलाकर कहा, हम अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए कड़े कदम उठाने के लिए तैयार है। बता दें, ताइवान पर चीन के रुख से जापान काफी समय से चिंतित है और यूक्रेन में जारी युद्ध के कारण हालात और भी संवेदनशील हो गए हैं।