Breaking News

अमेरिका ने यूक्रेनी और रूसी नागरिक पर लगाया रैनसमवेयर हमले का आरोप, फिरौती की राशि जब्त

एक अमेरिकी कंपनी पर जुलाई में रैनसमवेयर हमला करने के लिए अमेरिकी न्याय विभाग ने एक यूक्रेनी और एक रूसी नागरिक पर आरोप लगाए हैं। सोमवार को अदालत में दाखिल आरोप पत्र में यह जानकारी दी गई है। इस मामले में 60 लाख डालर की राशि भी जब्त की गई है।टेक्सास की अमेरिकी जिला अदालत में दाखिल आरोप पत्र के मुताबिक, यूक्रेन के नागरिक यारोस्लाव वासिंस्की को पिछले महीने पोलैंड से गिरफ्तार किया गया था। अब उसे अमेरिका में ‘रेविल’ नामक रैनसमवेयर का हमला करने के आरोप का सामना करना होगा। इसकी वजह से अमेरिकी कंपनियों को करोड़ों डालर का नुकसान हुआ था। वासिंस्की ने चार जुलाई को फ्लोरिडा स्थित साफ्टवेयर कंपनी कासेया पर रैनसमवेयर का हमला किया था जिसकी वजह से दुनियाभर में करीब 1,500 बिजनेस इंफेक्ट हुए थे। वासिंस्की और एक अन्य रूसी ‘रेविल’ आपरेटिव येवगेनी पोलिएनिन पर अमेरिका ने धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग की साजिश रचने का आरोप भी लगाया है।

अमेरिकी बैंक ने अदाणी की कोयला खदान को वित्तीय मदद रोकी

बैंक आफ न्यूयार्क मेलान कारपोरेशन (बीएनवाई मेलान) ने आस्ट्रेलिया में अदाणी ग्रुप और उसकी कारमाइकल कोयला खदान को वित्तीय सहायता रोकने का फैसला किया है। उसने कहा कि यह परियोजना पर्यावरण, सामाजिक और गवर्नेस के लिहाज से उचित नहीं है। स्थानीय लोगों द्वारा विरोध करने के बाद इस परियोजना से हाथ खींचने वाला अमेरिकी निवेश बैंक पहला वित्तीय संस्थान है। एक बयान में बीएनवाई मेलान ने कहा, ‘हमने अदाणी ग्रुप के साथ अपने संबंधों की समीक्षा की और आस्ट्रेलिया में ग्रुप के साथ सभी तरह के लेनदेन से अलग होने का फैसला किया है।

यह परियोजना पर्यावरण, सामाजिक और गवर्नेस के लिहाज से उचित नहीं है।’ बैंक की इस घोषणा के बाद अदाणी ग्रुप ने परियोजना को खुद के बूते चलाने का फैसला किया है। ग्रुप ने अपने आस्ट्रेलियाई खनन व्यवसाय को ब्रावस माइनिंग एंड रिसोर्सेज के रूप में नई पहचान दी है। ग्रुप को उम्मीद है कि इस वर्ष अंत तक कारमाइकल से कोयला निर्यात होने लगेगा। इस खदान से सालाना लगभग एक करोड़ टन कोयला उत्पादन होने की उम्मीद है।