Breaking News

अब 5 से 12 साल के बच्चों को भी लगेगा टीका, केंद्रीय समिति ने की ‘Corbevax’ वैक्सीन की सिफारिश

भारत (India) के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने 5 से 11 साल तक की उम्र के बच्चों (Children) के लिए बायोलॉजिकल ई (Biological E) के कोविड-19 निरोधक टीके Corbevax के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी देने की सिफारिश की है। आधिकारी सूत्रों द्वारा गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, CDSCO की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति ने हालांकि 2 से 11 वर्ष के आयु के बच्चों के बीच Covaxin के उपयोग के लिए भारत बायोटेक से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA), उसके आवेदन की समीक्षा के लिए अधिक आंकड़ा मांगा है।

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने पिछले साल 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और इस साल 9 मार्च को कुछ शर्तों के अधीन 12 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिये उपयोग की मंजूरी दी थी। Biological E के Corbevax का इस्तेमाल 12 से 14 वर्ष आयु के बच्चों को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाने के लिए किया जा रहा है। 24 दिसंबर, 2021 को 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए DCGI द्वारा कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) प्रदान की गई है।

एक सूत्र ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘बायोलॉजिकल ई के ईयूए आवेदन पर विचार-विमर्श करने वाली सीडीएससीओ की कोविड-19 संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति ने 5 से 11 वर्ष के आयु वर्ग में कॉर्बेवैक्स के उपयोग के लिए आपातकालीन उपयोग अनुमति देने की सिफारिश की है।’ भारत ने 16 मार्च को 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया।