Breaking News

अफगानिस्तान: नंगरहार में आतंकियों ने सुरक्षा चौकी पर किया आत्मघाती हमला, एक जवान की मौत, दो घायल

अफगानिस्तान (Afghanistan) के नंगरहार प्रांत (Nangarhar province) के खोग्यानी जिले (Khogyani district) में रविवार सुबह धमाका हुआ. आतंकियों (Terrorist) ने जिले में स्थित एक सुरक्षा चौकी (Security Outpost) को निशाना बनाते हुए बम धमाका (Bomb Blast) किया. इस घटना में एक पुलिसकर्मी और दो अन्य लोग घायल हो गए. टोलो न्यूज (Tolo News) ने अफगानी अधिकारियों के हवाले से इसकी जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक, ये सुरक्षा पोस्ट पर किया गया एक आत्मघाती हमला था. अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है.


हाल के दिनों में अफगानिस्तान में हिंसा की रफ्तार तेज हुई है. इसके अलावा, सुरक्षाबलों पर हमले में भी वृद्धि देखी गई है. दरअसल, देश की सेना ने तालिबान के ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी है और हाल के हफ्तों में कई आतंकवादियों को मार गिराया है. इस कारण आतंकियों के बीच बैचेनी है. अफगानिस्तान इंडिपेंडेंट ह्यूमन राइट कमीशन (Afghanistan Independent Human Rights Commission) के डाटा से पता चलता है कि 2020 में करीब 2000 लोगों की मौत बम धमाकों में हुई है, लेकिन इन हमलों की जिम्मेदारी किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है.

अमेरिका-तालिबान समझौते के बाद भी हिंसा जारी दूसरी ओर, कतर (Qatar) की राजधानी दोहा (Doha) में पिछले साल फरवरी में हुए अमेरिका-तालिबान समझौते (US-Taliban) के तहत अमेरिका को इस साल के मई तक अपने सैनिकों को अफगानिस्तान से बाहर निकालना है. हालांकि, इस समझौते के बाद भी हिंसा में बढ़ोतरी हुई है. अमेरिका समझौते का पालन करता हुआ नजर भी आ रहा है. वर्तमान में अफगानिस्तान में 2,500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं. वहीं, तालिबान अलकायदा जैसे अन्य आतंकी संगठनों को अफगानिस्तान की जमीन का आतंक के लिए प्रयोग नहीं करने देने को लेकर प्रतिबद्ध है. लेकिन इसके सबूत हैं कि अलकायदा यहां सक्रिय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *