Breaking News

स्वाद और सेहत दोनों के लिए करें ये बेहतरीन ब्रेकफास्ट

भीषण गर्मी को मात देने के लिए केवल सोडा और शरबत पीना काफी नहीं है. गर्मियों में मौसमी फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें कई तरह के मौसमी सब्जियां और फल आदि शामिल हैं. ये हमारे शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. नाश्ते के लिए आप प्रोटीन युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं. आइए जानें गर्मियों में किन 5 ब्रेकफास्ट को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

आम और मूंग अंकुरित सलाद

मूंग दाल स्प्राउट्स प्रोटीन, फाइबर और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसका सेवन आप मौसमी फल आम के साथ कर सकते हैं. आप आम और अंकुरित मूंग से एक बेहतरीन सलाद तैयार कर सकते हैं. आम गर्मियों में खाए जाने वाले सबसे पसंदीदा फलों में एक है. ये सलाद न केवल सेहत के लिए फायदेमंद हैं बल्कि आपको फ्रेश भी रखने में मदद करेगा.

सत्तू पराठा और दही

सत्तू एक आटे का मिश्रण है जिसे भुने चने से बनाया जाता है. इसे आप किसी भी किराना स्टोर से ले सकते हैं. सत्तू पराठा और दही बिहार का एक लोकप्रिय नाश्ता है. इसे आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. पराठो को बहुत चिकना न बनाएं. सत्तू की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. ये पेट को ठंडा रखने में मदद करता है.

स्ट्रॉबेरी क्विनोआ पैनकेक

ये एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ता है. इसे क्विनोआ और मौसमी स्ट्रॉबेरी फल से बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए क्विनोआ, दूध, जैतून का तेल, बेकिंग पाउडर, संतरे का एसेंस, कैस्टर शुगर, मेपल सिरप और स्ट्रॉबेरी की जरूरत पड़ती है. ये ब्रेकफास्ट के लिए एक अच्छा विकल्प है. क्विनोआ ग्लूटेन फ्री है. इसमें आयरन, फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है. एंटी-कैंसर, एंटी एजिंग गुण, एंटी-सेप्टिक जैसे गुण होते हैं.

बेसन चीला

बेसन प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है. आप बेसन से कई व्यंजन बना सकते हैं.  बेसन का चीला उत्तर भारत के सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक है. आप चीले को पुदीना चटनी के साथ परोस सकते हैं.

तरबूज और स्ट्रॉबेरी स्मूदी

आप तरबूज और स्ट्रॉबेरी से एक स्वादिष्ट स्मूदी तैयार कर सकते हैं. तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. गर्मियों इसका सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है.