Breaking News

सोने की कीमतों में दो महीनों में दिखा जबरदस्त उतार-चढ़ाव, जाने आज के भाव

सोने की कीमतों (Gold Rate) में बीते दो महीनों (two months) में जबरदस्त उतार-चढ़ाव (Tremendous ups and downs) देखने को मिला है. मोदी 3.0 के पहले बजट में बीते 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने Gold-Silver पर कस्टम ड्यूटी घटाने (Reduction custom duty) का ऐलान किया, जिसके बाद सोना अचानक सस्ता हो गया और देश में गोल्ड की बिक्री में जोरदार इजाफा हुआ है. ताजा रिपोर्ट की मानें तो चालू वित्त वर्ष में सोने की बिक्री से ज्वेलर्स के रेवेन्यू में 22 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

कस्टम ड्यूटी घटने से रेवेन्यू में इतना उछाल
क्रिसिल ने ज्वेलर्स के रेवेन्यू में 22-25% के उछाल का अनुमान जताया है, जबकि इससे पहले चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए ये पूर्वानुमान 17-19% था. मतलब सरकार के फैसले के बाद Gold Rate कम होने के बाद इसमें संशोधन करते हुए 500-600 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया गया है. यहां बता दें कि यह उछाल केंद्रीय बजट (Budget 2024) में Gold-Silver Custom Duty में लगभग 900 आधार अंकों की इंपोर्ट ड्यूटी में कमी के बाद आया है. गौरतलब है कि पहले सोने-चांदी पर 15% की कस्टम ड्यूटी लगती थी, जिसे घटाकर 6% कर दिया गया है।

बजट के बाद खूब फिसला सोना
Gold Price में बजट के बाद अचानक से बड़ी गिरावट देखने को मिली थी और Budget वाले दिन ही ये 4,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो गया था. इसके बाद कई दिनों तक गोल्ड प्राइस में गिरावट का सिलसिला देखने को मिला और यह 67,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आस-पास पहुंच गया. इससे पहले इसकी कीमत 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार बनी हुई थी. हालांकि, अगस्त महीने में सोने की कीमत में फिर उछाल आया और लेकिन अभी भी ये अपने ऑल टाइम हाई से सस्ता बिक रहा है।

कीमत गिरने से बिक्री में उछाल
रिपोर्ट में कहा गया है कि कस्टम ड्यूटी में इस भारी कटौती ज्वेलर्स इंडस्ट्री के अच्छे समय पर की गई है, क्योंकि गोल्ड रिटेलर शादी और फेस्टिव सीजन की तैयारी में जुटे हैं. सोने की कीमत में कमी के कारण रिटेलर अपने स्टॉक में 5 फीसदी तक की वृद्धि कर सकते हैं. रिपोर्ट में ये अनुमान भी जताया गया है कि अभी सोना भले ही सस्ता मिल रहा है, लेकिन इसमें बढ़ोतरी के संकेत हैं, जिससे शादियों और फेस्टिव सीजन ज्वेलर्स के प्रॉफिट में उछाल देखने को मिल सकता है।

इस रिपोर्ट को 58 ज्वेलर्स के साथ किए गए एनालिसिस के आधार पर तैयार किया गया है, जो कि इस संगठित क्षेत्र के रेवेन्यू में एक तिहाई का योगदान देते हैं. इसमें कहा गया है कि सोने की कीमतों में अचानक गिरावट से मौजूदा स्टॉक पर इन्वेंट्री का नुकसान हो सकता है, लेकिन इन नुकसानों की भरपाई आगे बेहतर डिमांड से होने की उम्मीद है.

अभी क्या है सोने का भाव?
बीते कारोबारी दिन मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमतों में गिरावट (Gold Price Fall) देखने को मिली थी और ये फिसलकर 71,538 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया था. वहीं घरेलू मार्केट में रेट की बात करें, तो IBJA की वेबसाइट के मुताबिक, 24 कैरेट 10 ग्राम गोल्ड 71,380 रुपये, 22 कैरेट का भाव 69,660 रुपये प्रति 10 ग्राम, 20 कैरेड का दाम 63,530 रुपये प्रति 10 ग्राम और 18 कैरेट गोल्ड का रेट 57,820 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया।