Breaking News

सीएम पुष्कर सिंह धामी और सीएम योगी के मुलाकात में सुलझा 21 साल पुराना विवाद, सम्पत्तियों पर ऐसे लिया निर्णय

लखनऊ दौरे पर आये उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर मंथन किया। दोनों नेताओं के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई। कुछ देर मंथन के बाद दोनों मुख्यमंत्री प्रदेश के अधिकारियों के साथ के साथ बैठे। अधिकारियों के समक्ष पुष्कर सिंह धामी ने मीडियो से बातचीत में दावा किया कि दोनों राज्यों के बीच 21 साल से चला रहा बंटवारा विवाद हल हो गया है। सीएम धामी ने कहा कि यूपी-उत्तराखंड के बीच छोटे-बड़े भाई जैसा सम्बन्ध है। सीएम योगी ने बहुत सहृदयता से धरातल की वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए विवादों के निपटारे पर अपनी सहमति दी है।

उन्होंने बताया कि समझौते के तहत उत्तर प्रदेश को उसके महत्व की पूरी जमीन जिसमें आवास भी हैं मिल जाएंगे। उत्तराखंड को भी उन सम्पत्तियों का अधिकार मिल जाएगा जो उसके हिस्से में आनी चाहिए थीं। इस समझौते में वन विभाग को 90 करोड़ रुपए मिलेंगे। अलकानंद होटल भी उत्तराखंड को मिलेगा। उन्होंने बताया कि 20 हजार करोड़ की परिसम्पत्तियों से लेकर जुड़े विवाद का अब निपटारा हो गया है। दोनों प्रदेशों के बीच राज्य गठन के बाद से ही मसला था।

सीएम योगी से मुलाकात के पहले सीएम धामी ने लखनऊ के हनुमान सेतु स्थित मंदिर में पूजा की। गुरूवार को पुष्कर सिंह धामी लखनऊ में नौ नवंबर से शुरू हुए उत्तराखंड महोत्सव का समापन करेंगे। वह इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।