Breaking News

मौसम का हालः इन राज्यों में भयंकर बारिश की आशंका, यूपी में बढ़ेगी ठंड, छाएगा घना कोहरा

चक्रवाती तूफान बुरेवी (Burevi) अब कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है और मन्नार की खाड़ी में चला गया है. लेकिन तमिलनाडु में बुरेवी के कारण 7 लोगों ने अपनी जान गंवाई है और बारिश से भी कोहराम मचा है. भारतीय मौसम विज्ञान की मानें तो रविवार को कुछ राज्य में भारी बारिश हो सकती है और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोहरा छा सकता है. जिन राज्यों में बारिश की आंशका है वहां तेज गरज के बादल बरस सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि, क्या है आज के मौसम का हाल.

इन राज्यों में भयंकर बारिश
आईएमडी के मुताबिक, रविवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, केरल और लक्षद्वीप में गरज के साथ भयंकर बारिश हो सकती है. वहीं देश के अधिकतर हिस्सों में कड़ाके की ठंड भी पड़नी शुरू हो गई है. हालांकि, पहाड़ी राज्यों में ठंड काफी ज्यादा है. लेकिन आईएमडी ने उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में हल्के से भारी कोहरा छाए रहने की उम्मीद जताई है. जबकि, ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय के भी कुछ हिस्‍सों में घने कोहरे की चादर देखने को मिल सकती है.

बुरेवी से मचा त्राहिमाम
वहीं बुरेवी तूफान ने भले ही ज्यादा असर नहीं दिखाया लेकिन कुछ जिले इससे प्रभावित हुए हैं और तमिलनाडु के सीएम पलानीस्वामी ने बुरेवी से प्रभावित जिलों में राहत व बचाव कार्य के लिए 11 मंत्रियों को तैनात किया है. जो प्रभावित जिलों की जिम्मेदारी व्यक्तिगत रूप से संभालेंगे. बुरेवी तूफान की चपेट में आए 7 लोगों के परिवारों को 10-10 रुपये के मुआवजे का भी ऐलान किया गया है. सीएम ने खुद सारी स्थितियों का जायजा लिया है और बताया कि, 75 झोपड़ियां और आठ अन्य घर पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं और कुल 1725 झोपड़ियों और 410 घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा 66 पेड़ और 27 बिजली के खंभों का भी नुकसान हुआ है.

दिल्ली का हाल
दिल्ली में ठंड आते ही कोहरे की चादर से पहले प्रदूषण की चादर चारों तरफ देखने को मिलती है और इस वजह से वायु गुणवत्ता काफी खराब हो जाती है. शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई हैऔर हवा की गति धीमी है. आईएमडी की मानें तो, सोमवार तक वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है. अगर हवा की गति तेज होती है तो वायु गुणवत्ता में सुधार आ सकता है.