Saturday , September 28 2024
Breaking News

भारतीय नागरिक लेबनान छोड़ें; युद्ध की आशंका के बीच भारत ने जारी की एडवाइजरी

इजरायल और हिजबुल्ला के बीच संघर्ष जोरों पर है। इसी बीच भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर है। जानकारी है कि भारत ने अपने नागरिकों (Idian citizens) को लेबनान छोड़ने (Left lebanon) की सलाह दी है। साथ ही भारतीयों को लेबनान की यात्रा नहीं करने के लिए कहा गया है। अटकलें हैं कि इजरायल जल्द ही लेबनान पर आक्रमण की तैयारी कर रहा है।

Indian citizens leave Lebanon; India issued advisory amid fear of war : जानकारी के मुताबिक बेरूत में भारतीय दूतावास की तरफ से जारी एडवाइजरी (Advisory) में कहा गया है, ‘लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी जाती है।’ आगे कहा गया, ‘जो किसी वजह से वहां रुके हुए हैं, उन्हें गंभीर सतर्कता बरतने, गतिविधियों को सीमित करने और बेरूत में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने की हिदायत दी जाती है।’ दूतावास की तरफ से ईमेल आईडी- [email protected] और आपातकाल के लिए नंबर +96176860128 भी जारी किया गया है।

बेरूत में भारतीय दूतावास की वेबसाइट मुताबिक, मुल्क में करीब 4 हजार भारतीय रहते हैं। इससे पहले 1 अगस्त को भी भारतीय दूतावास ने नागरिकों को लेबनान छोड़ने के लिए कहा था। दरअसल, तब हमास और हिजबुल्ला के नेताओं की मौत को लेकर क्षेत्र में तनाव बना हुआ था।