Breaking News

पुतिन का आदेश- न्यूक्लियर फोर्स हाई अलर्ट पर रहे, यूरोपियन यूनियन ने रूस पर लगाया फ्लाइट बैन

रूस-यूक्रेन वार (Russia-Ukraine War) के पांचवे दिन यूक्रेन (Ukraine) पर तगड़ा मिसाइल अटैक हुआ है. इस बीच कीव और आस-पास एक साथ कई मिसाइलें दागी जाने की खबर है. हमला किसने किया ये फिलहाल साफ नहीं हुआ है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने रूसी सेना को आदेश दिया है कि उसकी न्यूक्लियर फोर्स हाई अलर्ट पर रहे.


जिसके बाद पूरी दुनिया की बेचैनी बढ़ गई है. पुतिन के इस आदेश के बाद दुनिया पर परमाणु युद्ध का संकट मंडराने लगा है. अमेरिका (US) समते कई पश्चिमी देश पुतिन के बयान को परमाणु धमकी (Neuclear Threat) बता रहे हैं. अमेरिका ने इसके खिलाफ संयुक्त राष्ट्र (UN) से भी शिकायत की है. वहीं NATO ने भी पुतिन के बयान को खतरनाक बताया है.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CHIEF OF DEFENCE STAFF) वालेरी गेरासिमोव से मुलाकात की है. हालांकि इस बैठक में क्या चर्चा ये अभी साफ नहीं हो सका है. लेकिन फिलहाल बड़ी खबर यही आ रही कि पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री और CDS के साथ बैठक की है.

यूरोपीय संघ ने रूस के सभी तरह के जहाज़ों के लिए अपने एयर स्पेस बंद कर दिया है. यूरोप संघ ने रूस के जहाजों के लिए अपने एयर स्पेस पर प्रतिबंध लगा दिया है. यानी अब रूस अब यूरोपीय संघ के क्षेत्र में उतरने, उड़ान भरने या ऊपर से उड़ान नहीं भर सकेंगे. यही नहीं रूस से संबंधित किसी भी तरह के हवाई जहाज़ चाहे वो पर्सनल हवाई जहाज या चार्टर्ड प्लेन हो. सभी तरह की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

रूस पर लग रहे प्रतिबंधों को लेकर बेलारूस ने टिप्पणी की है. बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्ज़ैंडर लुकाशेंको ने कहा है कि ये प्रतिबंध रूस को तीसरे विश्वयुद्ध की ओर धकेल रहे हैं. बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्ज़ैंडर लुकाशेंको ये टिप्पणी की है कि रूस पर जो प्रतिबंध लग रहे हैं. वो उसे तीसरे विश्वयुद्ध की ओर धकेल रहे हैं.