Saturday , September 28 2024
Breaking News

इस महीने यूपी में विधान परिषद की 12 सीटों पर मतदान, 28 जनवरी को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने यूपी विधान परिषद की 12 सीटों पर चुनाव की घोषणा की है, उच्च सदन के विधायकों के चुनाव और उसी दिन मतगणना के लिए 28 जनवरी को मतदान होगा।जबकि नामांकन प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू होगी और 21 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे, 12 विधायकों का कार्यकाल 30 जनवरी को समाप्त होगा।

इसमें three भाजपा विधायक, 6 सपा सदस्य और 2 बसपा विधायक शामिल हैं; नसीमुद्दीन सिद्दीकी की सीट पिछले एक साल से खाली पड़ी थी क्योंकि वह बसपा से विधायक बने थे, लेकिन इसके बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए।

12 सीटों के लिए चुनाव दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि इसमें केवल विधायक ही वोट डालेंगे, इसलिए जिस पार्टी के जितने भी विधायक हैं, काउंसिल के सदस्य मिलेंगे, बीजेपी आसानी से 10 सीटें जीतती है, जो विधायकों की संख्या के आधार पर होगी। यह।

एक सीट भी सपा जीतेगी, लेकिन बसपा और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलेगी, 1 सीट ऐसी होगी जिसमें राजनीतिक जोड़-तोड़ देखी जा सकती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी दलों के पास अपने विधायक को जीतने के बाद अधिशेष वोट होंगे, यह देखना दिलचस्प होगा कि 12 वीं विधायक किस पार्टी के चुने जाते हैं, विधान परिषद के लिए चुने गए विधायकों का कार्यकाल 6 साल होता है।