Breaking News

अयोध्या-मथुरा-काशी के एजेंडे पर आये केशव मोर्या, ट्वीट कर कही ये बात

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सियासी बयानबाजी तेज हो गयी है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने हिंदुत्व की पिच पर उतरने की पूरी तैयारी कर ली है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने एक ट्वीट में कहा है कि अयोध्या और काशी भव्य मंदिर निर्माण जारी है और मथुरा की तैयारी है। केशव प्रसाद मोर्य के बयान से साफ जाहिर होता है कि भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर अयोध्या-मथुरा-काशी के एजेंडे के सहारे चुनावी नैया पार लगाना चाहती है। पार्टी को धर्म का सहारा मिलने की उम्मीद है। ज्ञात हो कि राममंदिर आंदोलन से पहले ही अयोध्या-काशी-मथुरा शुरू से ही बीजेपी के एजेंडे में शामिल रहा है। अयोध्या में बाबरी मस्जिद और श्रीराम जन्मभूमि का विवाद रहा है। विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला राममंदिर के पक्ष में आ गया। इसके बाद से अयोध्या में राममंदिर निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है। अब दावा किया जाता है कि मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद जिस जमीन के ऊपर बनाई गई है, उसके नीचे ही कृष्ण जन्मभूमि है। मुगल शासक औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर यहां मस्जिद का निर्माण कराया था। आस्था और धार्मिक तथ्यों के परिप्रेक्ष्य में भारतीय जनता पार्टी का दावा है। इसी तरह काशी के विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर भी विवाद जारी है। ज्ञानवापी के बगल में काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण हो रहा है।

भारतीय जनता पार्टी और विश्व हिन्दू परिषद ने अयोध्या-मथुरा-काशी को लेकर देश भर में आंदोलन चलाया था। इस आंदोलन में अयोध्या मुद्दा सबसे ऊपर रहा था। श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान 6 दिंसबर 1992 में बाबरी मस्जिद, विवादित ढांचे को कारसेवकों ने विध्वंस कर दिया था। उस समय विश्व हिन्दू परिषद का एक नारा था- ‘बाबरी मस्जिद झांकी है, काशी- मथुरा बाकी है’। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अयोध्या में भव्य राममंदिर निर्माण का काम तेजी से हो रहा है। काशी और मथुरा मामला अपनी पूर्व स्थिति में बना हुआ है। काशी में काशी विश्वानाथ कॉरिडोर बना रहा है। केशव मौर्य ने अपना सियासी सफर विश्व हिन्दू परिषद से शुरू किया था। ऐसे में उन्होंने एक बार फिर से अयोध्या-काशी के बाद मथुरा की तैयारी का मुद्दा उठा दिया है।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का शुभारंभ करेंगे पीएम

डिप्टी सीएम केशव मौर्य का यह बयान ऐसे समय आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का शुभारंभ करने जा रहे हैं। कॉरिडोर का शिलान्यास मार्च 2019 में हुआ था और 2021 खत्म होते-होते काशी विश्वनाथ कॉरिडोर तैयार हो गया है। काशी कॉरिडोर के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए देशभर के साधु-संतों और तमाम विशिष्ट लोग उपस्थित रहेंगे। इस दौरान एक महीने लगातार कार्यक्रम आयोजित होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के काशी दौर पर ही केशव मोर्य ने कहा कि जिस प्रकार से अयोध्या में श्री राम की जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण से देश ही नहीं, पूरी दुनिया के राम भक्तों में खुशी की लहर दौड़ गई। उसी तरह बाबा विश्वनाथ के भव्य मंदिर का कॉरिडोर बना है। केशव का ‘मथुरा की बारी है‘ का ट्वीट इसको देखते हुए आया है। इस ट्वीट को विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।