Breaking News

WhatsApp चैट्स नहीं होंगे LEAK, आ रहा है ये नया फीचर, यहां जाने सभी डिटेल्स

WhatsApp के चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. लेकिन चैट्स के बैकअप क्लाउड पर एंड टु एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं. हालांकि इनमें एन्क्रिप्शन होती है, लेकिन ये आसानी से तोड़ी जा सकती है. एन्क्रिप्शन न होने की वजह से चैट्स के बैकअप आसानी से लीक हो रहे थे. हाल ही में इसका उदाहरण भी देखने को मिला है. अभी हाल में कई सेलेब्रिटी के चैट लीक हुए थे. जिसके बाद से WhatsApp की प्राइवेसी पर सवाल उठने लगे थे. बाद में पता चला ये लीक चैट क्लाउड पर बैकअप किए जाने वाले चैट है. WhatsApp चैट लीक की वजह से बॉलीवुड में ड्रग्स केस के कई खुलासे किए गए थे. जिसको लेकर ड्रग्स लेने वाले सेलेब्रिटी से पुछताछ भी की गई थी.

ऐसा लग रहा है कि अब WhatsApp चैट बैकअप की प्राइवेसी पर काम कर रहा है. अगर ऐसा होता है तो WhatsApp से अब चैट बैकअप लीक होना आसान नहीं होगा. WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर से क्लाउड पर स्टोर चैट बैकअप को ऐक्सेस करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी. इससे चैट क्लाउड पर भी एन्क्रिप्टेड रहेगा. पासवर्ड देने के बाद ही उसे ऐक्सेस किया जा सकेगा. इस बात की जानकारी WhatsApp के नए फीचर पर नजर रखने वाले WABetaInfo ने दी है.

WABetaInfo के अनुसार इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए जारी कर दिया जाएगा. चैट बैकअप को ऐक्सेस करन के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी. जिसे यूजर अपनी सुविधानुसार सेट कर सकता है. पासवर्ड कम से कम 8 कैरेक्टर का और केस सेंसिटिव होगा. पासवर्ड देने के बाद चैट का बैकअप लिया जा सकता है. WhatsAppचैट लीक में एक फेमस टीवी एंकर का भी नाम सामने आ चुका है. मुंबई पुलिस उसके खिलाफ एक चार्जशीट दाखिल थी. जिसमें WhatsApp चैट लीक को आधार बनाया गया था. उसने WhatsApp चैट लीक में टीआरपी घोटाले में अपनी भागीदारी को स्वीकार की थी. इसके अलावा भी उस चैट लीक्स से कई खुलासे किए गए थे. WhatsApp ने अभी इस फीचर के बारे में नहीं बताया है. लेकिन काफी समय से कंपनी इस पर काम कर रही है. अब ये फीचर फाइनल स्टेज में है और आने वाले समय में कंपनी इसे लेकर ऑफिशियल अनाउंसमेंट कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *