Breaking News

UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा आज, केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UPTET Exam 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) आज (रविवार) यानी 23 जनवरी को आयोजित की जा रही है. UPTET परीक्षा दो पालियों में सुरक्षित ढंग से संपन्न कराने के लिए खास बंदोबस्त किए गए हैं. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) की पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2:30 से 5:00 बजे तक होगी. पहली पाली में प्राथमिक स्तर के लिए 12,91,627 और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8,73,552 कैंडिडेट्स को सम्मिलित होना है. परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन सहित कोई भी इलेक्ट्रानिक उपकरण साथ लेकर जाने की इजाजत नहीं है.

UPTET परीक्षा केंद्रों पर कोरोना पॉजिटिव कैंडिडेट्स के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. योगी सरकार ने सभी एग्‍जाम सेंटर्स पर कोविड पॉजिटिव कैंडिडेट्स के लिए अलग कमरे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे. हर केंद्र पर एक कोविड केयर सेंटर स्थापित किया गया है. इसके अलावा सभी आवश्यक सुरक्षा बंदोबस्त भी किए गए हैं. किसी भी अव्यवस्था या अप्रिय घटना के लिए संबंधित जिलाधिकारी, बीएसए, परीक्षा केंद्र प्रभारी जिम्मेदार होंगे.

बता दें कि पहले एग्‍जाम 28 नवंबर 2021 को आयोजित किया जाना था जो पेपर लीक की घटना के चलते स्‍थगित कर दिया गया. इसके बाद छात्रों के कड़े विरोध के बाद प्रशासन ने एग्‍जाम की नई डेट जारी की. एग्‍जाम सेंटर्स की छंटनी की गई और खराब छवि वाले सेंटर्स को लिस्‍ट से हटा दिया गया. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर की (UPTET Answer Key) 27 जनवरी को वेबसाइट पर जारी होगी. जबकि रिजल्ट 25 फरवरी को घोषित होगा.