Breaking News

UPI की डेली ट्रांजेक्शन लिमिट हुई कम, एक दिन में इससे ज्यादा पैसे नहीं कर पाएंगे ट्रांसफर

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने कुछ साल पहले यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की शुरुआत की थी. UPI ने बैंक-टू-बैंक मनी ट्रांसफर को आसान और सुरक्षित बना दिया है. लेकिन इसके साथ सरकार ने डेली ट्रांजेक्शन पर एक लीमिट सेट कर दी है.

एनपीसीआई की गाइडलाइन के अनुसार, एक व्यक्ति यूपीआई के माध्यम से हर दिन मैक्सिमम 1 लाख रुपये तक की पेमेंट कर सकता है. ये लिमिट हर बैंक में एक जैसी नही है. ये हर बैंक में अलग-अलग होती है क्योंकि केनरा बैंक जैसे छोटे बैंक केवल 25,000 रुपये की अनुमति देते हैं जबकि एसबीआई जैसे बड़े बैंकों ने दैनिक यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट 1 लाख रुपये निर्धारित की है.

डेली यूपीआई ट्रांजेक्शन लिमिट

  1. मनी ट्रांसफर लिमिट के साथ, एक दिन में किए जाने वाले यूपीआई ट्रांसफर नंबर की भी लिमिट है. डेली यूपीआई ट्रांजेक्शन लिमिट 20 सेट की गई है.
  2. लिमिट खत्म होने के बाद लिमिट रिन्यू करने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना पड़ता है. हालांकि, बैंक गाइडलाइन के अनुसार हर बैंक की लिमिट अलग हो सकती है.
  3. Google Pay या GPay सभी UPI ऐप और बैंक अकाउंट्स में कुल 10 UPI पेमेंट ट्रांजेक्शन लिमिट के साथ प्रति दिन 1,00,00 रुपये तक डेली मनी ट्रांसफर की अनुमति देता है.
  4. ध्यान दें कि अगर कोई व्यक्ति 2,000 रुपये से ज्यादा मनी रिक्वेस्ट भेजता है तो GPay डेली ट्रांजेक्शन को रोक देता है.
  5. PhonePe ने दैनिक UPI पेमेंट ट्रांजेक्शन की लिमिट 1,00,000 रुपये तय की है. हालांकि, ये लिमिट बैंक टू बैंक में अलग हो सकती है.
  6. इसके साथ ही बैंक गाइडलाइन के आधार पर एक व्यक्ति PhonePe UPI के माध्यम से हर रोज मैक्सिमम 10 या 20 ट्रांजेक्शन कर सकता है.
  7. GPay की तरह PhonePe भी हर रोज 2,000 रुपये तक के मनी रिक्वेस्ट्स की अनुमति देता है.
  8. पेटीएम यूपीआई यूजर्स को 1 लाख रुपये तक के मनी ट्रांजेक्शन की अनुमति देता है.
  9. Amazon Pay ने UPI के माध्यम से 1,00,000 रुपये के मैक्सिमम मनी ट्रांसफर लिमिट निर्धारित की है.
  10. ध्यान दें कि Amazon Pay UPI के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद पहले 24 घंटों में यूजर्स केवल 5,000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. बैंक के आधार पर हर रोज ट्रांजेक्शन की लिमिट 20 तक सेट की गई है.