Breaking News

सूर्य के कुंभ राशि में गोचर से इन राशि वालों की चमकेगी किस्‍मत, जानें अपना हाल

ग्रहों के राजा सूर्य फरवरी में दोबारा राशि परिवर्तन (amount change) करने जा रहे हैं. सूर्य पृथ्वी पर ऊर्जा का सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत (natural source) है, तो वहीं सूर्य को नवग्रहों में सबसे बड़ा माना जाता है. ज्योतिष में सूर्य को आत्मा, पिता, राजनीति आदि का कारक माना जाता है. कुंडली में सूर्य के मजबूत होने से उच्च पद और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. ज्योतिषविदों के मुताबिक, मेष राशि (Aries) में सूर्य उच्च का और तुला राशि में नीच का माना जाता है. सूर्य देव 13 फरवरी, सोमवार सुबह 09 बजकर 21 मिनट पर मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. साथ ही इस दिन सूर्य और शनि की युति भी बनेगी. सूर्य का गोचर कुछ राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा, तो कुछ राशि के जातकों को सतर्क रहने की जरूरत होगी. आइए जानते हैं कि सूर्य के इस गोचर का 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

1. मेष
सूर्य का ये राशि परिवर्तन मेष राशि वालों के एकादश भाव में होगा. इस गोचर से मेष राशि वालों की आय में वृद्धि होगी. इस दौरान आप अपने अंदर छुपे हुए गुणों को दूसरों के सामने भी लेकर आएंगे. पेशेवर रूप से आपको अपने व्यवसाय और नौकरी के प्रति ईमानदार प्रयासों के लिए पदोन्नति और सराहना मिलने की भी संभावना है. आर्थिक रूप से भी गोचर की यह अवधि आपके लिए शानदार रहने वाली है.

2. वृषभ
सूर्य का ये गोचर वृषभ राशि (Taurus) वालों के दशम भाव में होगा. इस गोचरकाल के दौरान जीवनसाथी के साथ रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है. वहीं अविवाहित पुरुषों के लिए विवाह की संभावना अधिक है. नौकरीपेशा महिलाओं के लिए भी ये समय अनुकूल है. इस दौरान इस राशि के जातक नया वाहन भी खरीदने में भी सक्षम होंगे. व्यावसायिक रूप से इस अवधि में व्यापार में लाभ होगा और आप आध्यात्मिक यात्रा पर जाएंगे. समाज में मान सम्मान प्राप्त होगा. इस काल में खर्चे थोड़े ज्यादा बढ़ जाएंगे.

3. मिथुन
सूर्य का कुंभ राशि में गोचर मिथुन राशि (Gemini) के नवम भाव में होगा. सूर्य का गोचर मिथुन राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. सूर्य के प्रभाव से आपको सरकारी क्षेत्र से जबरदस्त सफलता मिलेगी. आप अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखेंगे जिससे आपके जीवन में सामंजस्य बना रहेगा. व्यावसायिक रूप से आप अपनी नौकरी या व्यवसाय में अच्छा लाभ और प्रगति प्राप्त करेंगे. इस गोचरकाल में आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा. इस दौरान आपको अच्छी खबर भी मिल सकती है.

4. कर्क
सूर्य का ये गोचर कर्क राशि वालों के अष्टम भाव में होगा. इस दौरान आपको निवेश से सावधान रहना होगा वरना आर्थिक नुकसान हो सकता है. सेहत पर ध्यान देना पड़ेगा. साथ ही वाद विवाद जैसी स्थिति से सावधान रहना होगा. मानसिक तनाव हो सकता है. व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे. इस राशि के जातक धार्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे. राजनीति में आने वालों को सफलता मिलेगी. इस दौरान आपको खुद को शांत रखने की सलाह दी जाती है.

5. सिंह
सूर्य का ये गोचर सिंह राशि वालों के सप्तम भाव में होगा. ये गोचर सिंह राशि के लोगों पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालेगा. व्यवसायिक रूप से आपके काम की गति धीमी हो सकती है. आपको इच्छानुसार परिणाम मिलने में दिक्कत आ सकती है. आत्मविश्वास की कमी होगी और आप भविष्य के बारे में सोचकर परेशान हो सकते हैं. कार्य स्थल पर किसी से झगड़ा हो सकता है. अपने गुस्से पर काबू रखें. जो लोग बिजनेस से जुड़े हुए हैं उन्हें सफलता प्राप्त हो सकती है.

6. कन्या
सूर्य का ये गोचर कन्या राशि वालों के षष्ठम भाव में होगा. सूर्य का ये गोचर कन्या राशि वालों के मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा. आप अपने जीवन में अच्छा समय देखेंगे. आर्थिक रूप से आपकी स्थिति मजबूत होगी और इस दौरान आप सफलता की ओर अग्रसर रहेंगे. आपको सलाह दी जाती है कि चीजों को गंभीरता से लें. छात्रों को सफलता मिलेगी. इस राशि के जातकों को अप्रत्याशित स्रोत से धन की प्राप्ति होती है. कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अपने शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत होगी.

7. तुला
सूर्य का ये गोचर तुला राशि के पंचम भाव में होगा. लंबे समय से चली आ रही कोई बीमारी ठीक हो सकती है. इस दौरान आप अपने दुश्मनों पर हावी रहेंगे. आपके प्रयासों को उचित सराहना मिलेगी. अधिकारियों के साथ आपके संबंध सुधरेंगे. कारोबार से जुड़े लोगों को उधार के रूप में बैंक से मदद मिल सकती है. इससे आपको कारोबार को विस्तार देने में मदद मिलेगी. किसी को उधार दिया हुआ पैसा वापिस मिल सकता है.

8. वृश्चिक
सूर्य का ये गोचर वृश्चिक राशि वालों के चतुर्थ भाव में होगा. आपके काम और करियर में कुछ लाभ हो सकता है. आपको अपने सभी प्रयासों में अपने माता पिता का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. स्वास्थ्य के लिहाज से आपको हल्का बुखार और सिर दर्द हो सकता है. गोचर के इस चरण के दौरान उचित स्वास्थ्य लेने की सलाह दी जाती है और विशेष रूप से स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की भी सलाह दी जाती है.

9. धनु
सूर्य का ये गोचर धनु राशि वालों के तीसरे भाव में होगा. इस गोचर से धनु राशि वालों के अच्छे दिन आएंगे. आप अपनी सभी योजनाओं को बहुत प्रभावी ढंग से और कुशलता से क्रियान्वित करेंगे. आपने कोई निवेश किया है तो उससे आपको शुभ परिणाम प्राप्त होगा. करियर की दृष्टि से आपके करियर में इस दौरान अच्छे अवसर प्राप्त होंगे और साथ ही आप अपनी चतुराई और बौद्धिक क्षमता में भी वृद्धि होती देख पाएंगे.

10. मकर
सूर्य का ये गोचर मकर राशि के द्वितीय भाव में होगा. मकर राशि वालों को आर्थिक रूप से लाभ होगा. इस दौरान समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होगी और दूसरी ओर आप अपने दोस्तों के बीच आकर्षण का केंद्र रहेंगे. आय में लाभ के संकेत हैं और यह जातकों के लिए एक पुरस्कृत गोचर होगा. आप धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे और आपका निजी जीवन भी इस दौरान काफी फायदेमंद रहेगा. छात्र इस गोचर के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में सफल होंगे और वे उच्च अध्ययन के लिए भी जा सकते हैं.

11. कुंभ
सूर्य का ये गोचर कुंभ राशि में ही होने जा रहा है. आपके लिए ये गोचर मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा. आपको अपने स्वभाव पर ध्यान देने की जरूरत है वरना घर के सदस्यों या मित्रों से लड़ाई हो सकती है. कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव या स्थानांतरण का सामना करना पड़ सकता है. बिजनेस पार्टनर से कुछ मतभेद हो सकती है. किसी भी तरह के निवेश के लिए ये समय उचित नहीं है. अचल संपत्ति या पैतृक संपत्ति से संबंधित मामलों में अचानक लाभ मिल सकता है.

12. मीन
सूर्य का ये गोचर मीन राशि के द्वादश भाव में होगा. इसका प्रभाव इस राशि के जातकों की सेहत पर पड़ सकता है. आपको सिरदर्द, आंखों की रोशनी, सर्दी और खांसी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही विदेशी यात्रा का संयोग भी बन रहा है. इस समय खर्चों से सावधान रहना होगा. बेकार की चिंताएं आपको मानसिक तनाव में भी डाल सकती है. लेकिन कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त हो सकती है.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है हम इन पर किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.