Breaking News

UP में नहीं मिला कोई नया वैरिएंट, Omicron के ही मिल रहे नये केसः CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) की नई रिपोर्ट में प्रदेश में कोविड (Covid) का कोई नया वैरिएंट (new variant) नहीं मिला है। इन दिनों जो भी मरीज मिल रहे हैं, वे ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variants) के हैं। वहीं राज्य में पॉजिटिविटी दर भी न्यूनतम है। यह स्थिति घबराने की नहीं है, पर सतर्क और सचेत रहने की है। कोविड को लेकर पहले की तरह सतर्कता बनाए रखना होगा। उन्होंने यह जानकारी शनिवार को टीम 9 की बैठक में कोविड की स्थिति की समीक्षा के दौरान दी। उन्होंने निर्देश दिया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज दिए जाने में तेजी लाई जाए।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि 24 घंटे में कोविड के 236 नए केस सामने आए हैं और 152 लोग ठीक हुए हैं। सक्रिय केस की संख्या 1087 है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 96 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 11 करोड़ 54 लाख 92 हजार 701 कोविड टेस्ट किए गए हैं। राज्य में अब तक 33 करोड़ 21 लाख 90 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।

18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 13 करोड़ 87 लाख 17 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज दिया जा चुका है। इस प्रकार 94.09 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। इसी तरह 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग में 98.46 प्रतिशत किशोर कोविड वैक्सीन की प्रथम डोज और 81.21 प्रतिशत किशोर टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर चुके हैं। 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के 91.44 प्रतिशत बच्चों ने टीके की पहली खुराक तथा 46.79 प्रतिशत बच्चों ने टीके की दूसरी खुराक प्राप्त कर ली है। 32 लाख 82 हजार लोगों को प्रीकॉशन डोज दी जा चुकी है।

संचारी रोग अभियान की तैयारी पूरी करने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने कहा कि जुलाई से संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रदेशव्यापी अभियान शुरू हो रहा है। इसके सफल क्रियान्वयन के लिए सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, फॉगिंग, सैनिटाइजेशन के संबंध में जागरूकता बढ़ाई जाए। इसमें जनप्रतिनिधि का भी सहयोग लिया जाए।