Breaking News

Ukraine-Russia War, 46th Day : युद्ध विराम को लेकर पुतिन से मुलाकात करेंगे ऑस्ट्रिया के चांसलर

रूस-यूक्रेन युद्ध (Ukraine-Russia War) का आज 46वां दिन (46th day) है. एक तरफ बातचीत के लिए यूक्रेन (Ukraine) तैयार है तो दूसरी तरफ रूस ने हमलों में तेजी (Russia accelerates attacks) ला दी है. रूस की सेना अब यूक्रेन के दक्षिण हिस्से की तरफ बढ़ रही है. रूस ने तीन मिसाइलें दागी हैं जिसमें यूक्रेन का निप्रो एयरपोर्ट पूरी तरह से तबाह (nipro airport completely destroyed) हो गया है।

रूस ने निप्रो एयरपोर्ट पर बड़ा हमला रूस ने कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, मिसाइल अटैक में 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. ये सभी लोग यूक्रेन में बचाव दल के सदस्य हैं. कहा जा रहा है कि, युद्ध विराम की नई उम्मीद जागती उससे पहले ही मेक्सार ने डोनबास की ताजा सेटेलाइट तस्वीरें जारी कर दी जिसमें रूसी सेना का 12 किलोमीटर लंबा काफिला डोनबास की तरफ जाता दिखा है. ये काफिला दक्षिण यूक्रेन की तरफ बढ़ रहा है।

ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर पुतिन से मिलेंगे
बताया जा रहा है कि, जंग के हालात पूरी तरह से बने हुए हैं तो वहीं युद्ध रोकने की कोशिशों में आज ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर मॉस्को में पुतिन से मिलेंगे. कार्ल नेहमर बूचा का दौरा कर चुके हैं. यूक्रेन के नेताओं से मिल चुके हैं और अब युद्ध विराम की कोशिशों में अपनी बात आज पुतिन से कहने वाले हैं.

पुतिन और बेलारूस के राष्ट्रपति की कल होगी मुलाकात
वहीं, कल पुतिन और बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको वोस्तोचन कोस्मोड्रोम में मुलाकात करेंगे. जिसमें यूक्रेन पर आगे की रणनीति का नया खाका तैयार हो सकता है. बता दें, बीते दिन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन यूक्रेन की राजधानी कीव में मौजूद रहे. बोरिस ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्डोमीर जेलेंस्की से मुलाकात की और सड़कों पर उतरकर स्थानीय लोगों से उनका हाल जाना. इस दौरान जॉनसन बोरिस ने कहा कि, ‘रूसी राष्ट्रपति पुतिन की छवी को पूरी तरह बर्बाद हो गई है.’

बोरिस ने कहा, ‘रूस को लगता था कि वो यूक्रेन को कुछ ही दिनों में कब्जा कर लेंगे लेकिन वो गलत निकले. यूक्रेन के नागरिकों ने जो साहस दिखाया है वो काबिले तारीफ है।’