Breaking News

Tik-Tok यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब भारत में जल्द शुरू हो सकता है ऐप

पिछले दिनों जब भारत और चीन के रिश्तों में तल्खी आ गई थी तो सरकार ने चीन को आर्थिक मोर्चे पर पस्त करने के लिए भारत में 76 चाइनीस एप पर प्रतिबंध लगा दिए थे। भारत ने यह कदम ऐसे समय में उठाया था, जब दोनों ही देशों के बीच तनाव अपने चरम पर है, लिहाजा मौजूदा समय में भी दोनों ही देशों के बीच रिश्ते जस के तस बने हुए हैं, लेकिन अब खबर है कि भारत ने चीन के 76 ऐप में से टिकटॉक ऐप को फिर से शुरू करने का मन बना लिया है। फिलहाल तो इस पर विचार किया जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो फिर यह भारत के 20 करोड़ टिकटॉक यूजर के लिए बड़ी खुशखबरी साबित हो सकती है। याद दिला दें कि गत दिनों सरकार के इस कदम से कई लोग बेरोजगारी के शिकार हो गए थें, चूंकि भारी संख्या में कई लोग ऐसे हैं, जिनकी आजीविका इन्हीं ऐप के वजह से चलती है। अब ऐसे में गत दिनों सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम उनके लिए बड़ा झटका साबित हुआ था।

200 मिलयन रजिस्टर्ड यूजर
एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में सेंसर टॉवर डेटा के मुताबिक, भारत में इसे 650 मिलियन (65 करोड़) बार डाउनलोड किया गया है, जबकि 200 मिलियन (20 करोड़) रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। टिकटॉक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है। अब ऐसे में माना जा रहा है कि अगर सरकार फिर से टिकटॉक को शुरू करने का मन बनाती है, तो फिर यह कंपनी के लिए भी फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

इसके साथ ही खबर है कि माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के पूरे ग्लोबल बिजनस को खरीदने का प्लान बना रही है। टिकटॉक इंडिया बिजनस की वैल्यू 10 अरब डॉलर के करीब मानी जा रही है। याद दिला दें कि गत रविवार को कंपनी ने इस संदर्भ में बयान भी जारी किया था। फिलहाल टिकटॉक की पैरंट कंपनी ByteDance के साथ इसके अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बिजनस को खरीदने को लेकर बातचीत कर रही है।