Saturday , September 21 2024
Breaking News

T20 World Cup: सेमीफाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया से होगी भारतीय टीम की भिड़ंत

टी 20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) के सुपर 8 में जगह बनाने वाली अब तक तीन टीमों का ऐलान हुआ है, जिनमें एक साउथ अफ्रीका (South Africa), दूसरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) और तीसरी भारतीय टीम (Indian team) है। तीनों अलग-अलग ग्रुप से सुपर 8 के लिए पहुंची हैं। इस बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी (International Cricket Council – ICC) ने फैसला किया है कि भले ही टीम इंडिया अपने ग्रुप ए में अब नंबर एक पर खत्म करे या नंबर दो पर वह ए 1 टीम ही कहलाएगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए आईसीसी ने फैसला किया है कि ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया भले ही पहले नंबर पर रहे, लेकिन वह बी 2 कहलाएगी।

आईसीसी के इस फैसले से एक चीज स्पष्ट हो गई है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल से ठीक पहले होने वाली है। 26 जून को पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। इससे दो दिन पहले यानी 24 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत सुपर 8 के इन दोनों के आखिरी मैच में होगी। आईसीसी ने सिर्फ इंडिया और ऑस्ट्रेलिया को ही वरीयता दी है। अन्य किसी भी टीम या ग्रुप के लिए ऐसा नहीं किया है। यही कारण है कि टीम इंडिया के बाकी दो मैच किन टीमों से होंगे, ये अभी फाइनल नहीं हो पाएगा।

टीम इंडिया ए1 है तो टीम का पहला सुपर 8 का मुकाबला सी1 से होगा। इस ग्रुप में अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड की टीम है। ग्रुप सी में जो भी टीम शीर्ष पर रहेगी, उससे भारतीय टीम बारबाडोस में 20 जून को भिड़ेगी। वहीं, 22 जून को टीम इंडिया का दूसरा सुपर 8 का मुकाबला डी2 टीम से होगा, जो कम से कम साउथ अफ्रीका तो नहीं होगी। बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल या श्रीलंका में से कोई एक टीम हो सकती है। हालांकि, श्रीलंका के टूर्नामेंट से बाहर होने के चांस ज्यादा हैं। ऐसे में बांग्लादेश बाजी मार सकती है।