Breaking News

सऊदी अरब बना रहा दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग, नाम रखा ‘द मुकाब’, 42,05,11,19,00,000 रुपये करेगा खर्च

सऊदी अरब (Saudi Arabia) की राजधानी रियाद (Riyadh) के बीचों बीच एक विशाल क्यूब के आकार की इमारत (Building) बनाई जा रही है। इस इमारत का नाम ‘द मुकाब’ रखा गया है। दावा है कि जब यह बिल्डिंग तैयार हो जाएगी तो यह दुनिया की सबसे बड़ी इमारत होगी। इस विशालकाय इमारत की उंचाई 400 मीटर निर्धारित की गई। रियाद में स्थित, यह गगनचुंबी इमारत लगभग दो मिलियन स्कायर मीटर फर्श क्षेत्र को कवर करेगी जो न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग के आकार का बीस गुना है। हालांकि, इस प्रोजेक्ट के ऐलान के बाद सऊदी प्रिंस के फैसले की आलोचना हो रही है। सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि प्रिंस सलमान अपने लिए नया ‘काबा’ बना रहे हैं। इस इमारत को लेकर विवाद इसलिए है क्योंकि यह इमारत जब बन के तैयार हो जाएगी तो यह हू-ब-हू मुसलमानों के पवित्र काबा की तरह नजर आएगी। हालांकि, सऊदी सरकार की तरफ से ऐसा किसी प्रकार का दावा नहीं किया गया है।

बनाने में कितना आएगा खर्च?
बीते साल क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था। ‘न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट कंपनी’ की देखरेख में इसे तैयार किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के जरिए रियाद को दुनिया के सबसे बड़े आधुनिक शहर के तौर पर विकसित करने की योजना है। द मुकाब की निर्माण लागत लगभग 50 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, भारतीय रुपये में इस लागत का अनुमान 42 खरब रुपये से ज्यादा है। इस विशाल इमारत में 1,04,000 घरों की योजना बनाई गई है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य लोगों को अद्वितीय रिटेल, कॉर्पोरेट, और सांस्कृतिक अनुभवों का मिश्रण प्रदान करना है, जो इसे व्यापार और मनोरंजन का हब बनाएगा।सऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड ने एक बयान में कहा कि प्रोजेक्ट में एक म्यूजियम भी तैयार किया जाएगा। यहां एक टेक्निकल इंस्टिट्यूट और विश्वविद्यालय के अलावा एक विशाल थिएटर और 80 से अधिक मनोरंजन स्थल शामिल होंगे।

क्यों हो रही प्रिंस सलमान की आलोचना?
पिछले साल द मुकाब का होलोग्राफिक डिजिटल वीडियो तैयार किया गया था जिसमें प्रोजेक्ट की खूबियों को गिनाया गया है। यह प्रोजेक्ट किंग सलमान और किंग खालिद के घर से 19 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में स्थित होगा। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट की वजह से यहां रोजगार के अवसर खुलेंगे।

वहीं मक्का की ग्रैंड मस्जिद में सबसे पवित्र काबा जैसी दिखने वाली इमारत बनवाने के लिए सोशल मीडिया पर प्रिंस के फैसले की आलोचना भी हुई थी। लोगों का कहना है कि ऐसा लगता है प्रिंस सलमान अपना काबा बना रहे हैं। कई मसुलमानों ने आरोप लगाया कि क्या वह इसे इबादत करने वालों के लिए नया किबला भी बनवाएंगे?