Breaking News

Rohit Sharma करेंगे MS धोनी की बराबरी, बाबर के पास अफरीदी-इंजमाम को पीछे छोड़ने का मौका

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने नया कप्तान बनने के बाद अब तक एक भी सीरीज नहीं गंवाई है. ऐसे में टी20 एशिया कप में भी (Asia Cup 2022) उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है. टूर्नामेंट 27 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 28 अगस्त को होगी.

भारतीय टीम एशिया कप की सबसे सफल टीम है. उसने 7 बार खिताब जीता है. इसमें एक टी20 फॉर्मेट का टाइटल भी शामिल है. 2016 में हुए टी20 फॉर्मेट के इवेंट में भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर टाइटल पर कब्जा किया था. ऐसे में टीम फिर ऐसा ही प्रदर्शन करना चाहेगी.

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान एशिया कप में अब तक 5 मैच जीते हैं. इस बार वे 10 या उससे अधिक मैच जीतने वाले दूसरे कप्तान बन सकते हैं. टीम को ग्रुप राउंड में 2 मैच खेलना है. इसके अलावा सुपर-4 में तीन और फाइनल मुकाबला खेलना पड़ सकता है.

अब तक सिर्फ एमएस धोनी ही 10 या उससे अधिक मैच जीत सके हैं. उन्होंने बतौर कप्तान एशिया कप में 19 मुकाबले खेले है. 14 में जीत हासिल की है, जबकि 4 में हार मिली है. वहीं रोहित ने 5 में से 5 मुकाबले जीते हैं. यानी उनका जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी का है.

भारत के अन्य कप्तान के रिकॉर्ड को देखें तो मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 7 में से 5 मैच, सौरव गांगुली ने 9 में से 4 मैच, दिलीप वेंगसरकर ने 4 में से 3 मैच जबकि विराट कोहली ने 4 में से 2 मैच जीते हैं. वहीं सचिन तेंदुलकर 4 में से सिर्फ एक मैच बतौर कप्तान जीत सके.

अब पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की बात करें, तो वे पहली बार एशिया कप में कप्तानी करने जा रहे हैं. पाकिस्तान की ओर से टूर्नामेंट में बतौर कप्तान सफल खिलाड़ी मिस्बाह उल हक हैं. उन्होंने 10 में से 7 मैच जीते हैं. मोईन खान ने 6, इंजमाम उल हक ने 4 और शाहिद अफरीदी ने बतौर कप्तान 3 मैच जीते हैं.

बाबर आजम बतौर कप्तान टी20 टूर्नामेंट में 6 मैच खेल सकते हैं. ऐसे में वे अगर सभी मैच जीतने में सफल रहे, तो इंजमाम और अफरीदी को पीछे छोड़ देंगे और मोईन खान के बराबर पहुंच जाएंगे. पाकिस्तान ने 2 बार एशिया कप का खिताब जीता है.

एशिया कप के मुकाबले यूएई में हांगे. पहले टूर्नामेंट श्रीलंका में होना था. लेकिन इमरजेंसी के कारण इसे वहां से शिफ्ट किया गया. भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने मेन राउंड के लिए क्वालिफाई कर लिया है. क्वालिफायर्स 20 अगस्त से ओमान में होंगे. यहां से एक टीम मेन राउंड के लिए क्वालिफाई करेगी.