Breaking News

पंजाब सरकार द्वारा जंगी जागीर को दोगुना करने का फ़ैसला- हरपाल सिंह चीमा

पंजाब के वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा निर्देशों अनुसार पंजाब सरकार ने ‘ पंजाब बार अवार्डज़ एक्ट, 1948’ के अंतर्गत जंगी जागीर को मौजूदा 10, 000 रुपए सालाना से दोगुना करके 20,000 रुपए सालाना करने का फ़ैसला किया है।

यह जानकारी देते स. हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि जून 2013 के बाद जंगी जागीर में बीते 10 साल दौरान कोई भी बढ़ौतरी नही की गई थी। उन्होंने कहा कि आजकल की महंगाई के मद्देनजऱ देश के शूरवीरों के माता-पिता के लिए इस जंगी जागीर को बढ़ाना सरकार का फर्ज बनता है।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि रक्षा सेवाओं कल्याण विभाग की तरफ से इस संबंधी भेजी गई तजवीज़ को वित्त विभाग की तरफ से मंज़ूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार उन माता-पिता की ऋणी है जिन्होंने बिना कोई परवाह किए अपनें पुत्रों को देश की सेवा के लिए भेजा था।

यहाँ जि़क्रयोग्य है कि उन माता-पिता जो पंजाब के निवासी हैं और जिन्होंने अकेले पुत्र या 2 से 3 पुत्रों ने दूसरे विश्व युद्ध, राष्ट्रीय संकट 1962 और राष्ट्रीय संकट 1971 दौरान भारतीय फ़ौज में सेवा की, को पंजाब सरकार की तरफ से सम्मान के तौर पर सालाना जंगी जागीर अदा की जाती है