Breaking News

PM MODI ने की वित्त मंत्री की सराहना, बजट की इन घोषणाओं के लिए दी बधाई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में 2022-23 के लिए बजट पेश किया। संसद में उन्होंने रोजगार, नौकरी, गरीबों के लिए घर आदि कई बड़ी घोषणाएं कीं। पीएम मोदी ने बजट की चर्चा करते हुए कहा है कि यह बजट, अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही अनेक नए अवसर बनाएगा। इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है कि गरीब का कल्याण। यह बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है। जिससे लोगों को लाभ मिलेगा।

सेवा का हमारा उत्साह अनेक गुना बढ़ा

पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट अधिक बुनियादी ढांचा, अधिक निवेश, अधिक विकास और अधिक नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है। इससे ग्रीन जाॅब का भी क्षेत्र और खुलेगा। पिछले कुछ घंटों से देख रहा हूं, जिस प्रकार से इस बजट का हर क्षेत्र में स्वागत हुआ है। सामान्य लोगों की जो प्रतिक्रिया आई है, उसने जनता-जनार्दन की सेवा का हमारा उत्साह अनेक गुना बढ़ा दिया है।

हर गरीब के पास पक्का घर

पीएम मोदी ने कहा कि अब हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है। गरीबों के जीवन में खुशहाली आयेगी। इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी उतना ही जोर है। हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, ऐसे क्षेत्रों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है

पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण

इस बजट में एक योजना है जो पहाड़ों पर ट्रांसपोर्टेशन की आधुनिक व्यवस्था का निर्माण करेगी। इस बजट में क्रेडिट गारंटी में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ ही कई अन्य योजनाओं का ऐलान किया गया है। डिफेंस के कैपिटल बजट का 68 फीसदी डोमेस्टिक इंडस्ट्री को रिजर्व करने का भी बड़ा लाभ, भारत के एमएसएमई सेक्टर को मिलेगा। यह हमारी सीमाओं पर बसे गांवों को और जीवंत बनाएगा।

गंगा किनारे नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के कोटि-कोटि जनों की आस्था, मां गंगा की सफाई के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, इन पांच राज्यों में गंगा किनारे, नैचुरल फॉर्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा। मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी और उनकी पूरी टीम को लोगों के अनुकूल और प्रगतिशील बजट के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।