Breaking News

PM Kisan की अगली किस्त पाने के लिए जल्द करा लें eKYC, लास्ट डेट है काफी नजदीक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की अगली किस्त पाने के लिए eKYC कराना अनिवार्य है. योजना का लाभ पाने वाले किसान अगर eKYC नहीं करते हैं तो उन्हें 11वीं किस्त (11th Installment) का पैसा नहीं मिलेगा. PM Kisan में ई-केवाईसी करने की प्रक्रिया 10वीं किस्त जारी होने से पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन तकनीकी खामी के कारण किसानों को काफी दिक्कत हुई. फिर कुछ दिनों तक के लिए ईकेवाईसी के काम को बंद कर दिया गया था और सुधार के बाद दोबारा शुरू किया गया है. जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी अपडेट नहीं किया है, उन्हें फौरन ही यह काम पूरा कर लेना चाहिए क्योंकि अंतिम तारीख नजदीक आ चुकी है.

PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, योजना का लाभ पाने वाले किसानों के लिए ई-केवाईसी जरूरी है. ई-केवाईसी करने के लिए किसान के पास आधार नंबर और आधार में दिया गया मोबाइल नंबर पर रहना चाहिए. अगर इनमें से कोई भी एक नहीं है तो आप ई-केवाईसी नहीं कर पाएंगे. अगर आधार में दिया गया मोबाइल नंबर किसान के पास नहीं हो तो वह नजदीकी आधार या सीएससी सेंटर में जाकर इसे अपडेट करा सकता है. इसके बाद ई-केवाईसी की प्रक्रिया आसानी से पूरी हो जाएगी. PM Kisan की eKYC कराने की लास्ट डेट 31 मार्च है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी करना काफी आसान है. किसान इसे मोबाइल या लैपटॉप के जरिए खुद से भी कर सकते हैं. हम आपको यहां पर पीएम किसान ई-केवाईसी करने के लिए स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं.

PM Kisan की eKYC ऐसे करें

सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा.

पेज के दाहिने तरफ eKYC का ऑप्शन दिखेगा. आपको उस पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा.

यहां सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद आप सर्च ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो मोबाइल नंबर डालने का विकल्प आएगा.

मोबाइल और आधार नंबर डालने के बाद 4 और 6 अंकों के दो ओटीपी आएंगे. इन्हें डाल कर आपको सब्मिट फॉर ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अगर सब कुछ ठीक रहा तो वहां ऊपर में EKYC is successfully Submitted लिखा हुआ आएगा. अगर नहीं होता है तो Invalid लिखा आएगा.

PM Kisan योजना को शुरू हुए 3 साल हो गए हैं. इस स्कीम के तहत पंजीकृत किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 रुपए दिए जाते हैं. ये पैसे 3 किस्तों में किसानों के खाते में आते हैं. अभी तक किसानों को 10 किस्त के पैसे मिल चुके हैं. 11वीं किस्त के 2000 रुपए अप्रैल के अंतिम या मई महीने में जारी होंगे.