Breaking News

Omicron Effect: मुंबई में स्कूल बंद, दिल्ली में प्रतिबंध बढ़ाने की तैयारी

देश में सोमवार को 15-18 आयु समूह में कोरोना वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) की शुरुआत की दी गई। ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) की बेहद तेज रफ्तार को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में नए मामलों (new cases in delhi) में 28 प्रतिशत का उछाल देखा गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक बीते दो दिनों में मिले कुल केस में 84 प्रतिशत मामले ओमिक्रॉन से जुड़े हुए हैं. राज्य में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 5 से ज्यादा है।

दिल्ली में ग्रेडेड एक्शन प्लान के तहत प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं महाराष्ट्र में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट का असर दिखने लगा है. हालांकि बीएमसी ने कहा है कि बड़ी संख्या लक्षणविहीन मरीजों की है।

दिल्ली में सोमवार को 4099 नए मामले सामने आए हैं. इस वक्त राज्य में 11000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

– दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की मंगलवार को बैठक होगी जिसमें कोरोना के हालात की समीक्षा की जाएगी. माना जा रहा है कि वायरस की रफ्तार को थामने के लिए प्रतिबंध बढ़ाए जा सकते हैं.

– केंद्र सरकार ने अंडर सेक्रेटरी लेवल से छोटे कर्मचारियों की अटेंडेंस 50 प्रतिशत से कम कर दी है. कोविड कंटेनमेंट जोन में रह रहे सभी अधिकारियों कर्मचारियों से कहा गया है कि वो तब तक दफ्तर न आएं जब तक उनका इलाका कंटेनमेंट जोन से बाहर नहीं आ जाता.

– दिव्यांग और गर्भवती कर्मचारियों को भौतिक उपस्थिति दर्ज कराकर अटेंडेंस देने से मना कर दिया गया है.

– केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि कर्मचारियों के बायोमीट्रिक अटेंडेंस को अभी सस्पेंड कर दिया गया है.

– झारखंड सरकार ने कहा है कि सभी शैक्षणिक संस्थान, जिम, पार्क और स्विमिंग पूल जैसी जगहों को 15 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है. मेडिकल की दुकानें छोड़कर बाजार 8 बजे के बाद बंद कर दिए जाएंगे.

– बीएमसी ने घोषणा की है कि आगामी 31 जनवरी तक एक से लेकर 9वीं कक्षा तक की क्लास बंद रहेंगी. 10 से लेकर 12 तक कक्षाएं चलती रहेंगी.