Breaking News

LAC पर चीन को मात देने के लिए भारत ने शुरू की तैयारी, IAF बना ताकत

पिछले कुछ महीनों से एलएसी (LAC) पर भारत-चीन (India China) के बीच विवाद चरम पर है। चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है जिसकी वजह से भारत ने भी चीन को सबक सिखाने का फैसला कर लिया है। भारत खुद को इतना मजबूत कर रहा है कि वह हर स्थिति से खुद को बचाने में कामयाब हो जाए। इसके लिए भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) देश के लिए ताकतवर हथियार का काम करेगी। फिलहाल, भारत-चीन बॉर्डर पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिसमें भारतीय सेनाओं की मदद के लिए एयरफोर्स ने अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर की तैनाती की है।

 

हाल ही में एयरफोर्स प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरके भदौरिया (R.K. Bhadauria) ने इस बात की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि सेनाएं ‘दो-फ्रंट युद्ध’ के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। दो फ्रंट युद्ध से अभिप्राय अपाचे और चिनूक हैं। ये दोनों विमान भारतीय वायु सेना को बेहद मजबूत बनाते हैं। तो चलिए बताते हैं अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टरों की खासियत हैं, जो वायु सेना को मजबूत बनाती हैं।

अपाचे की ताकत
अमेरिकी एविएशन कंपनी बोइंग के मुताबिक, भारत के पास 22 AH-64E अपाचे हेलीकॉप्टरों का एक बेड़ा है। यह नवीनतम संचार, नेविगेशन, सेंसर और हथियार प्रणालियों सहित एक ओपन सिस्टम आर्किटेक्चर से लैस है। ये हेलीकॉप्टर 279 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड की 2000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है। ये हेलीकॉप्टर नाइट विजन भी है यानि ये दिन रात और किसी भी मौसम में लक्ष्य की जानकारी साझा कर सकता है। साथ ही इसके अग्नि नियंत्रण रडार को समुद्री वातावरण में संचालित करने के लिए अपडेट किया गया है। बता दें कि, रक्षा मंत्रालय () ने 22 अपाचे हेलीकॉप्टरों के उत्पादन, प्रशिक्षण और समर्थन के लिए बोइंग के साथ सितंबर 2015 में डील किया था।

चिनूक की ताकत
चिनूक भी अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा बनाई गई है। कंपनी ने इसी साल मार्च में एयरफोर्स को अंतिम 5 चिनूक हेवी-लिफ्ट हेलिकॉप्टर सौंप दिए थे। चिनूक को कैसी भी जटिल परिस्थितियों में फिर चाहे वह गर्म हो या अधिक ऊंचाई पर हो, संचालित किया जा सकता है. CH-47F (I) चिनूक में एक आधुनिक मशीनी एयरफ्रेम है, एक एवियोनिक्स आर्किटेक्चर प्रणाली (CAAS) वाला कॉकपिट और एक डिजिटल ऑटोमैटिक फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम (DAFCS) है। बता दें कि, दुनिया के 24 देशों के पास या तो चिनूक हेलीकॉप्टर हैं या फिर उनके लिए डील किया गया है।