Breaking News

IndvsAus: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत ने बनाए 98 रन, जानिए जीत से अभी कितनी दूर

भारत ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 407 रनों के लक्ष्य के जवाब में चौथे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक दो विकेट खोकर 98 रन बना लिए हैं। भारतीय टीम अभी भी लक्ष्य से 309 रन दूर है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 338 रन बनाए थे। उसने भारत को पहली पारी में 244 रनों पर समेट दूसरी पारी में 94 रनों की बढ़त के साथ शुरूआत की थी। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 312 रनों पर घोषित कर भारत को 407 रनों का विशाल लक्ष्य दिया।

पहली पारी में भारत को अच्छी शुरुआत मिली थी और इस पारी में भी शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने यह सिलसिला कायम रखा। दोनों ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े। जोश हेजलवुड की गेंद पर गिल विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे। गिल ने 64 गेंदों पर 31 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके भी मारे।

रोहित ने नाथन लॉयन की गेंद पर चौका मार कर अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन अगले ही ओवर में वह कमिंस के जाल में फंस गए। कमिंस ने रोहित को बाउंसर फेंकी और फाइन लेग पर मिशेल स्टार्क ने उनका कैच पकड़ा। रोहित ने 98 गेंदें खेलते हुए पांच चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए।

इसके बाद पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने दिन का खेल खत्म होने तक भारत को तीसरा झटका नहीं लगने दिया। पुजारा 9 और कप्तान रहाणे 4 रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 103 रनों के साथ की थी। मेजबान टीम के लिए मार्नस लाबुशैन ने 73, स्टीव स्मिथ ने 81 और कैमरून ग्रीन ने 84 रनों की पारियां खेलीं। कप्तान टिम पेन 39 रनों पर नाबाद रहे। उन्होंने ग्रीन के साथ 104 रनों की साझेदारी की। ग्रीन को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पारी घोषित कर दी।

पहले सत्र में भारत ने लाबुशैन और मैथ्यू वेड (4) के विकेट निकाले। दोनों विकेट अपना पहला टेस्ट खेल रहे नवदीप सैनी ने लिए। दूसरे सत्र में पहली पारी में शानदार शतक लगाने वाले दिग्गज स्मिथ और ग्रीन आउट हुए। तीसरे दिन लाबुशैन 47 और स्मिथ 29 रनों पर नाबाद लौटे थे। मेजबानों को पहली पारी के आधार पर 94 रनों की बढ़त मिली थी, इस लिहाज से तीसरे दिन स्टम्प्स तक उनकी कुल बढ़त 197 रनों की हो गई थी।

चौथे दिन स्मिथ और लाबुशैन ने सम्भलकर खेलना शुरू किया। पहली पारी में 91 रन बनाने वाले लाबुशैन ने अपना 10वां अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 82 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए। वह जितनी तेजी से रन बना रहे थे स्मिथ उतना ही सम्भलकर खेल रहे थे। लाबुशैन हालांकि 138 के कुल योग पर सैनी की गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए। अपनी 118 गेंदों की पारी में लाबुशैन ने नौ चौके लगाए।

इसके बाद स्मिथ का साथ देने आए वेड लेकिन सैनी ने उन्हें भी पैर नहीं जमाने दिया और चार के निजी योग पर साहा के हाथों कैच कराकर 148 के कुल योग पर मेजबान टीम को चौथा झटका दिया। स्मिथ का साथ देने आए ऑलराउंडर ग्रीन ने सम्भलकर खेलते हुए अपना विकेट बचाए रखा और आस्ट्रेलियाई टीम ने चार विकेट पर 182 रन बनाकर कुल 276 रनों की लीड के साथ लंच ब्रेक लिया। लंच के समय स्मिथ 55 और ग्रीन 20 रनों पर नाबाद थे।