Breaking News

Indian Air Force Day का जश्न शुरू, चिनूक और अपाचे ने दिखाया दम- एयर चीफ मार्शल ने वायु योद्धाओं को किया सम्मानित

भारतीय वायुसेना आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना परेड की शुरूआत हो गई है। वायुसेना सेना अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है। इस बार एयरफोर्स के बेड़े में राफेल को भी शामिल किया गया है। वहीं चिनूक और अपाचे अपना दम दिखा रहे हैं। थोड़ी देर में राफेल के अलावा सुखोई, एलसीए तेजस के साथ दूसरे विमान दुनिया को भारत की ताकत दिखाएंगे। इस मौके पर सेना की तीनों टुकड़ियों के प्रमुख के अलावा कई वरिष्ठ अफसर भी परेड स्थल पर पहुंचे हैं, जबकि CDS बिपिन रावत भी कार्यक्रम में मौजूद हैं। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वायु वीरों को शुभकामनाएं दीं।

Indian Air Force

वहीं वायुसेना एक प्रमुख क्षेत्रीय बल के रूप में उभरा है जिसने समय-समय पर अपनी क्षमताओं को साबित किया है। इसका हालिया उदाहरण बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक है। भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा पर स्थित आतंकियों के ठिकानों को तबाह कर दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
वायुसेना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योद्धाओं को बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।’

हमें आप पर गर्व हैः राष्ट्रपति 
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि वायुसेना दिवस पर हम गर्व से अपने वायु योद्धाओं, दिग्गजों और भारतीय वायु सेना के परिवारों का सम्मान करते हैं। हमारे आसमान को सुरक्षित रखने और मानवीय सहायता और आपदा राहत में सहायता करने के लिए राष्ट्र भारतीय वायुसेना के योगदान के लिए ऋणी रहेगा।

Indian Air Force

इस दौरान इन वायुसैनिकों को भदौरिया ने किया सम्मानित 

युद्ध सेवा मेडल 
अति विशिष्ट सेवा मेडल– सुनील काशीनाथ
विशिष्ट सेवा मेडल– ग्रुप कैप्टन यशपाल नेगी
विशिष्ट सेवा मेडल– ग्रुप कैप्टन हेमंत कुमार
विशिष्ट सेवा मेडल– ग्रुप कैप्टन जोजेस
विशिष्ट सेवा मेडल– स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल

गैलेंट्री अवॉर्ड
ग्रुप कैप्टन प्रणब राज
ग्रुप कैप्टन दलेर सिंह
ग्रुप कैप्टन राजेश अग्रवाल
विंग कमांडर अमित रंजन
स्क्वाडन लीडर पंकज अरविंद
ग्रुप कैप्टन प्रभात मलिक
ग्रुप कैप्टन रामाराव
ग्रुप कैप्टन गिरीश
ग्रुप कैप्टन तरुण गुप्ता
ग्रुप कैप्टन प्रेम आनंद
ग्रुप कैप्टन सुमित गर्ग
ग्रुप कैप्टन सौरभ
ग्रुप कैप्टन समित गुप्ता

विशिष्ट सेवा मेडल
एयरवाइस मार्शल दलजीत सिंह
एयरवाइस मार्शल सुंदरम आनंदन
एयर कोमोडोर विजय जोशी
ब्रिगेडियर संजय माथुर