Breaking News

Ind Vs Sri: टी-20 सीरीज का पहला मैच आज, भारत के सीनियर खिलाड़ियों को आराम

भारत और श्रीलंका (India and Sri Lanka) की टीमें तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज (Series of three T20 Internationals) के पहले मुकाबले में मंगलवार को आमने-सामने होंगी। यह मैच वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

इस सीरीज के लिए सीनियर खिलाड़ियों (senior players) रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को आराम दिया है। भारतीय टीम की कमान ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी। वहीं श्रीलंका के लिए दासुन शनाका नेतृत्व की जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आएंगे।

युवा भारतीय क्रिकेट टीम मजबूत और संतुलित नजर आ रही है। पिछले साल दो बड़े टूर्नामेंटों एशिया कप और टी-20 विश्व कप में टीम का प्रदर्शन उम्मीद के विपरीत रहा था। ऐसे में नई टीम पर सबकी निगाहें होंगी। सूर्यकुमार यादव और अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया था, अब आगे भी इनसे ऐसी ही उम्मीद रहेगी।

संभावित एकादश: ईशान (विकेटकीपर), गिल, सूर्यकुमार, दीपक हुड्डा, हार्दिक (कप्तान), संजू, वाशिंगटन, हर्षल, चहल, अर्शदीप और उमरान।

भारत में श्रीलंका क्रिकेट टीम के टी-20 आंकड़े कुछ खास संतोषजनक नहीं हैं। ऐसे में टीम को इस बार पूरी ताकत के साथ मैदान में उतरना होगा। पथुम निसांका, कुसल मेंडिस और वनिंदु हसरंगा टीम की बड़ी ताकत हैं। टीम अगर एकजुट होकर खेली तो कमाल दिखा सकती है।

संभावित एकादश: पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, चरित असलंका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वनिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महेश थीक्षणा, लाहिरू कुमारा और दिलशान मदुशंका।

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 26 बार आमना-सामना हुआ है। भारतीय टीम इनमें से 17 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। दूसरी ओर श्रीलंका ने सिर्फ आठ मैच ही जीते हैं। दोनों के बीच एक मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ। दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों में से तीन भारत ने जीते हैं, वहीं श्रीलंका दो मैच जीतने में कामयाब रही है।

श्रीलंका टीम टी-20 क्रिकेट के इतिहास में अब तक भारत में एक भी सीरीज नहीं जीत पाई है। दोनों के बीच अब तक भारत में पांच सीरीज खेली गई है, इसमें से भारत ने चार जीती है और एक सीरीज ड्रॉ (1-1, 2009) रही। भारत में दोनों के बीच पिछले साल फरवरी में सीरीज खेली गई थी जिसे भारत ने 3-0 से जीता था। पिछले सात सालों में श्रीलंका टीम भारत में एक भी टी-20 मैच नहीं जीती है।