Breaking News

IND Vs AUS : वर्ल्ड कप में सबसे मारक है भारतीय गेंदबाजों का आक्रमण, इन दो खिलाड़ियों का जलवा

भारत (India) में क्रिकेट (Cricket) की मजबूती का आधार मजबूत बल्लेबाजी को ही माना जाता रहा है। मगर इस विश्व कप (World Cup) ने इस परंपरा को तोड़ा है। टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार ऐसा है जब भारतीय गेंदबाजी आक्रमण दुनिया की किसी भी टीम से कहीं खतरनाक और मारक दिखा। यही कारण रहा कि टीम इंडिया का पूरे विश्व कप में ऐसा दबदबा रहा जैसा पहले कभी नहीं रहा।

धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहम्मद शमी के आगाज के बाद से पिछले छह मुकाबले में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में कोई बदलाव नहीं हुआ। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने सेमीफाइनल तक ही 85 विकेट चटका चुके थे। इनमें पांड्या, शार्दुल, विराट, रोहित और अश्विन के विकेट भी जोड़ लिए जाएं तो संख्या 95 हो जाती है। यह विश्व कप इतिहास में भारतीय गेंदबाजों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। फाइनल तक बात करें तो पहली बार ऐसा है जब भारत ने 100 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

सेमीफाइनल तक शुरुआती 10 ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने महज 4.34 के औसत से रन दिए जो मॉर्डन क्रिकेट के लिहाज से शानदार प्रदर्शन है। टूर्नामेंट में किसी भी दूसरी टीम के गेंदबाज ऐसा करने में असफल रहे। भारत विश्व कप में इकलौती ऐसी टीम रही जिसने कम से कम आठ बार विपक्षी टीम को ऑलआउट किया।

विश्व कप में मोहम्मद शमी विकेट लेने के मामले में नंबर-1 गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने कई कीर्तिमान भंग कर दिए। मगर जसप्रीत बुमराह सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल तक 3.98 की इकोनॉमी से रन दिए जो विश्व कप में दुनिया के सभी गेंदबाजों से कहीं बेहतर रही। किसी अन्य गेंदबाज की इकोनॉमी चार से नीचे नहीं है। पावरप्ले में वह और भी शानदार रहे। शुरुआती 10 मुकाबलों में पावरप्ले में उनकी इकोनॉमी महज 3.13 रही। जो इस दौरान कम से कम 60 गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ रहीं। रवींद्र जडेजा ने भी प्रति ओवर महज 4.25 रन ही खर्च किए। मोहम्मद सिराज हर छह ओवर में एक विकेट चटका रहे हैं। वह शुरू में हालांकि कुछ फीके दिखे थे मगर अब पूरे रंग में हैं। कुलदीप यादव 10 पारियों में 13 विकेट चटका चुके हैं।

विश्व कप में भारतीय गेंदबाजों की इकोनॉमी
>>1-10 4.34
>>11-40 4.78
>> 41-50 5.93
(सेमीफाइनल तक)

गेंदबाज रन/ओवर
बुमराह 3.98
जडेजा 4.25
कुलदीप 4.32
शमी 5.01
सिराज 5.61
(सेमीफाइनल तक)

शीर्ष पांच में दो भारतीय गेंदबाज
1 शमी 23
5 बुमराह 18
8 जडेजा 16
12 कुलदीप 15
18 सिराज 13
(सेमीफाइनल तक)