Breaking News

आगनवाडी वर्करों और हैल्परों को जल्द जारी होगा 8.2 करोड़ रुपए का मान भत्ता : डॉ. बलजीत कौर

आंगणवाड़ी वर्करों और हैल्परों को प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के अधीन अधिक से अधिक लाभार्थी कवर करने के लिए जल्द 8.2 करोड़ रुपए का मान भत्ता जारी किया जा रहा है। यह प्रगटावा सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर द्वारा किया गया।

इस सम्बन्धी और ज्यादा जानकारी देते हुये कैबिनेट मंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं का जीवन आसान बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि सरकार साल 2023 से गर्भवती महिलाओं को उनके पहले जीवित बच्चे के जन्म पर नयी हिदायतों अनुसार 5000/- रुपए को दो किश्तें (3000+2000 रुपए) में दे रही है।

और ज्यादा जानकारी देते हुये कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि पंजाब राज्य के सभी 27314 आंगणवाड़ी केन्द्रों में आंगणवाड़ी वर्करों और हैल्परों की तरफ से लाभार्थियों के फार्म भरने के उपरांत 5000/- रुपए की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधी ट्रांसफर की जाती है। आंगणवाड़ी वर्करों और हैल्परों को और उत्साहित करने और योग्य लाभार्थियों को स्कीम का अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने के लिए, प्रति लाभार्थी आंगणवाड़ी वर्कर को 100/- रुपए और आंगणवाड़ी हैल्परों को प्रति लाभार्थी 50/-रुपए का मान भत्ता दिया जाता है

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से करीब 5,48,824 लाभार्थियों को तीन किश्तें जारी कर दीं गई हैं और आंगणवाड़ी वर्करों और हैल्परों को करीब 8.2 करोड़ रुपए का मान भत्ता बांटा जायेगा।

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस मान भत्ते के मिलने से आंगणवाड़ी वर्कर और हैल्पर इस स्कीम के अंतर्गत योग्य लाभार्थियों की अधिक से अधिक मदद करने के लिए और भी उत्साहित होंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य की महिलाओं की भलाई के लिए वचनबद्ध है।