Breaking News

HDFC से Home Loan लेना होगा महंगा, कंपनी ने बढ़ाई ब्याज दरें, RPLR में 0.50 फीसदी का इजाफा

देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (Country’s largest housing finance company) एचडीएफसी (HDFC) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। दरअसल, एचडीएफसी ने गुरुवार को अपनी हाउसिंग लोन (housing loan) पर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR), जिस पर एडजस्टेबल रेट होम लोन्स (ARHL) बेंचमार्क्ड है, में 50 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है। नई दरें आज 10 जून, 2022 से प्रभावी हो गई है।

बढ़ जाएगी EMI
एचडीएफसी ने यह कदम बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से रेपो रेट में की गई 50 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि के बाद उठाया है. इस कदम से ग्राहकों के ईएमआई में वृद्धि होगी।

MPC से पहले 7 जून को भी बैंक ने बढ़ाई थी लोन पर ब्याज दरें
प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े लेंडर एचडीएफसी बैंक ने मंगलवार (7 जून, 2022) को लेंडिंग रेट्स में 0.35 फीसदी की वृद्धि की है। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे से पहले एचडीएफसी बैंक ने यह कदम उठाया था. बैंक द्वारा दो महीने में यह ब्याज दरों में दूसरी वृद्धि थी. दो बार में एचडीएफसी बैंक ने लोन पर ब्याज दरों में 0.60 फीसदी की वृद्धि की थी।

36 दिनों के अंदर RBI ने दो बार बढ़ाया रेपो रेट
गौरतलब कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 जून, 2022 को रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए इसे 4.40 फीसदी से बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दिया था. इससे पहले केंद्रीय बैंक ने 4 मई, 2022 को ही रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4.00 फीसदी से बढ़ाकर 4.40 फीसदी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *