Breaking News

अमेरिकी संसद पर हमले की सुनवाई, इवांका ट्रंप ने चुनावी धांधली के आरोप खारिज किए

अमेरिका में 6 जनवरी 2021 को यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद) पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा हमले के मामले की गुरुवार को आगे सुनवाई हुई। इसे 2020 के चुनाव में ट्रंप की हार को पलटने की कोशिश माना गया था। अमेरिकी संसद के बाहर ऐतिहासिक प्रदर्शन व हिंसा हुई थी।

मामले की सुनवाई कर रही अमेरिकी संसद की कमेटी के समक्ष ट्रंप की बेटी इवांका ने अपनी गवाही में चुनाव में सुनवाई के दौरान उसने गवाहों को हमले में सैकड़ों दंगाइयों के ग्राफिक फुटेज भी दिखाए। दंगाई पुलिस पर हमला कर रहे थे और कैपिटल में घुस रहे थे। समिति ने मामले की अब तक छह सुनवाई की है। उसने यह दिखाने का प्रयास किया कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने अमेरिकी संविधान के उल्लंघन और अवैध रूप से सत्ता पर काबिज रहने का प्रयास किया था।धोखाधड़ी के आरोपों को खारिज कर दिया। अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की चयन समिति ने 6 जनवरी 2021 के दंगों की जांच की है।

पिता पर धांधली के आरोप झूठे : इवांका
इवांका ने अपनी गवाही में कहा, ‘मैं अटॉर्नी जनरल बर्र का सम्मान करती हूं। मैंने सुना कि वह क्या कह रहे हैं, लेकिन उनके पिता पर लगाए गए चुनावी धांधली के दावे झूठे थे।’ सुनवाई के दौरान इवांका ट्रम्प और उनके पति जेरेड कुशनर के अलावा तत्कालीन उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनके चीफ ऑफ स्टाफ, अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र, जनरल मार्क समेत तत्कालीन ट्रंप सरकार के प्रमुख अधिकारियों की गवाही और सार्वजनिक बयानों के वीडियो पेश किए गए। वीडियो में ट्रंप उस वक्त जो बाइडन की जीत के प्रमाण पत्र पर मुहर लगा रहे पेंस पर हमले के लिए भी उकसाते प्रतीत हो रहे हैं।