Breaking News

Google Chrome में मिलेगा माइक्रोसॉफ्ट एज का यह कमाल फीचर, पढ़ने के साथ सुन भी सकेंगे आर्टिकल

गूगल अपने डेस्कटॉप यूजर्स को नई सुविधा देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज के फीचर को कॉपी करने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, गूगल क्रोम यूजर्स के लिए एक नया ‘रीड अलाउड’ फीचर पेश करने की तैयारी कर रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को आर्टिकल पढ़ने के साथ सुनने की सुविधा भी मिलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं यूजर्स अपनी मर्जी से पढ़ने की स्पीड को भी कंट्रोल कर सकेंगे। यूजर्स को आवाज चुनने का विकल्प भी मिलेगा। इस फीचर को फिलहाल टेस्ट किया जा रहा है।

रीड अलाउड फीचर
रिपोर्ट के अनुसार रीड अलाउट फीचर में एक विचारशील यूजर्स इंटरफेस डिजाइन एलिमेंट शामिल है। फीचर में जैसे ही आर्टिकल सुनाया जाता है, वर्तमान में बोले गए वाक्य को हाइलाइट किया जाता है, जबकि पहले पढ़े गए भाग धीरे-धीरे फीके पड़ जाते हैं। यह डिजाइन यूजर्स के लिए अपनी पढ़ने की स्पीड को ट्रैक करना आसान बनाता है।

इसके अलावा, जिन यूजर्स को यह हाइलाइटिंग इफेक्ट ध्यान भटकाने वाला लग रहा हो तो वह इसे बंद भी कर सकते हैं। इस हाइलाइटिंग को बंद करने के लिए क्रोम में एक बटन शामिल किया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं गूगल, क्रोम यूजर्स के लिए विजुअल अपील में भी सुधार कर रहा है।

इन फीचर्स पर भी काम कर रहा गूगल
इसके अलावा, गूगल क्रोम के लिए एक और फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को अनाथिकृत एक्सटेंशन के इंस्टॉल होने पर अलर्ट करेगा। Chrome 117 में, यूजर्स को तब एक्टिव अलर्ट मिलेगा जब उनके द्वारा इंस्टॉल किया गया एक्सटेंशन क्रोम वेब स्टोर में उपलब्ध नहीं होगा।

यह अलर्ट तीन विशिष्ट मामलों में ट्रिगर किया जाएगा। पहला-जब एक्सटेंशन को डेवलपर द्वारा डिसेबल किया गया हो। दूसरा- जब इसे क्रोम वेब स्टोर नीतियों का उल्लंघन करने के लिए हटा दिया गया हो और तीसरा जब इसे मैलवेयर के रूप में पहचाना गया हो।