Breaking News

हरियाणा में महिला शिक्षकों के लिए खुशखबरी, CCL के लिए कर सकेंगी ऑनलाइन अप्लाई

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में कार्यरत महिला शिक्षकों व शिक्षा विभाग में नौकरी करने वाली महिला कर्मचारियों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है. उन्हें अब चाइल्ड केयर लीव (CCL) के लिए अधिकारियों के दफ्तरों की भागदौड़ नहीं करनी होगी.

 

ऑनलाइन होगी पूरी प्रक्रिया

हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने चंडीगढ़ में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि चाइल्ड केयर लीव के लिए ऑनलाइन सिस्टम लागू किया जाएगा. महिला अध्यापिका व कर्मचारी इसके लिए आनलाइन आवेदन करेगी और उन्हें ऑनलाइन ही इसकी मंजूरी दी जाएगी. उन्होंने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया को आनलाइन किया जायेगा और इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं. बड़ी संख्या में उनके पास इस बारे में शिकायतें सामने आ रही थी. चाइल्ड केयर लीव महिला कर्मचारियों का हक है और उसे रोका नहीं जा सकता है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि चाइल्ड केयर लीव की फाइलें अधिकारियों की टेबल पर धूल फांकती रहती है. ऐसे में ऑनलाइन सिस्टम के बाद महिला कर्मचारियों को अधिकारियों के पास जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. ऑनलाइन आवेदन के बाद वरिष्ठता के हिसाब से महिला कर्मचारियों को चाइल्ड केयर लीव की अनुमति दी जाएगी.

प्राइवेट स्कूलों के लिए भी होगा ऑनलाइन सिस्टम

प्राइवेट स्कूलों की मान्यता को लेकर उन्होंने कहा कि इसके लिए भी ऑनलाइन सिस्टम होगा. सरकार सिंगल पैरेंट्स को बड़ी राहत देगी. सिंगल पैरेंट्स के बच्चों को सरकारी स्कूलों की फीस में छूट मिल सकती है. इसके लिए अधिकारियों को प्रारूप तैयार करने को कहा गया है. इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट तैयार होने के बाद सीएम नायब सैनी के साथ विस्तृत चर्चा की जाएगी और फिर इसे प्रदेश में लागू किया जाएगा.