Breaking News

Gaza: Israel ने छोड़े 30 फलस्तीनी, बदले में Hamas ने आठ बंधकों को किया रिहा

हमास (Hamas) ने गुरुवार देर रात गाजा पट्टी (Gaza Strip) में छह और इस्राइली बंधकों को रिहा (Six more Israeli hostages released) कर दिया। इस्राइली सेना (Israeli army) ने बंधकों की रिहाई की पुष्टि की और कहा कि रेड क्रॉस द्वारा बंधकों को गुरुवार देर रात मिस्र ले जाया गया। इसके बाद उन्हें इस्राइल को सौंप दिया गया। इससे कुछ घंटे पहले हमास ने दो बंधकों को इस्राइल को सौंपा था। इस्राइल और हमास (Israel Hamas War) के बीच युद्धविराम समझौते (Armistice agreement) के तहत लगातार सातवें दिन बंधकों की रिहाई हुई। इसके बाद इस्राइल ने 30 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया। माना जाता है कि अभी भी लगभग 140 बंधक हमास की कैद में हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में इस्राइल-हमास के बीच युद्धविराम को और आगे बढ़ाने के लिए बातचीत जारी है। लेकिन अभी तक कोई सहमति नहीं पाई है। बता दें, युद्धविराम शुक्रवार तड़के समाप्त होने वाला है। इस बीच अमेरिका ने गाजा में इस्राइल और हमास के बीच युद्धविराम को आगे बढ़ाने पर जोर दिया है। तेल अवीव में मीडिया से बात करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जोर देकर कहा कि अभी हमारा पूरा ध्यान युद्धविराम को आगे बढ़ाने पर है, ताकि गाजा से अधिक बंधकों को रिहा कराया जा सके। हम युद्धविराम को बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

इस्राइल युद्धविराम बढ़ाने के लिए राजी नहीं…
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) ने तेल अवीव में इस्राइली नेताओं से मुलाकात करने के बाद कहा कि इस्राइल गाजा में लंबे समय तक युद्धविराम के लिए राजी होने को तैयार नहीं है। अगर हमास बंधकों को छोड़ना बंद करता है तो वह गाजा पर फिर से हमले शुरू कर देगा। साथ ही ब्लिंकन ने इस्राइल का समर्थन किया और कहा कि दुनिया के एकमात्र यहूदी राष्ट्र को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि हमास सात अक्तूबर जैसा हमला दोबारा नहीं कर सके। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि गाजा पर अब हमास का नियंत्रण में नहीं रह सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गाजा में नागरिकों की सुरक्षा पर जोर दिया और कहा कि इस्राइल को गाजा में किसी भी सैन्य अभियान को फिर से शुरू करने से पहले फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस्राइल की युद्ध कैबिनेट के साथ बैठक के दौरान ब्लिंकन ने आगाह किया है कि अगर गाजा में युद्ध आगे बढ़ता है तो इस्राइल पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ेगा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य अधिकारियों ने ब्लिंकन को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि दक्षिणी गाजा में जमीनी सैन्य अभियान से कम नागरिक हताहत होंगे। सूत्रों ने कहा कि इस्राइली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल हर्ज़ी हलेवी ने भी ब्लिंकन को बताया कि दक्षिणी गाजा में नियोजित ऑपरेशन में अधिक समय लग सकता है।

गाजा में ऑपरेशन जारी रखना जरूरी..
इस्राइली मंत्री और युद्ध कैबिनेट सदस्य गैंट्ज़ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री से कहा कि गाजा में ऑपरेशन जारी रहना चाहिए। गैंट्ज़ ने ब्लिंकन को बताया कि इस्राइल की सुरक्षा और पूरे क्षेत्र की स्थिरता के लिए हमें सैन्य अभियान पूरा करना होगा और पट्टी में हमास के खतरे को खत्म करना होगा। गैंट्ज़ ने समर्थन के लिए अमेरिका को भी धन्यवाद दिया।

गाजा में फिर से सैन्य अभियान शुरू करने के लिए इस्राइल को अमेरिका का समर्थन
वहीं, वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका युद्धविराम खत्म होने के बाद गाजा में फिर से सैन्य अभियान शुरू करने के लिए इस्राइल का समर्थन करेगा। उन्होंने प्रेस ब्रीफिंग में पत्रकारों से कहा कि हम मानते हैं कि इस्राइल के पास हमास को खत्म करने का अधिकार है और इसके लिए इस्राइल को अमेरिका से समर्थन मिलना जारी रहेगा। किर्बी ने यह भी कहा कि अमेरिका दक्षिणी गाजा में निर्दोष नागरिकों की पर्याप्त सुरक्षा किए बिना इस्राइल सैन्य अभियान को दक्षिण की ओर बढ़ने का समर्थन नहीं करता है।

दो फलस्तीनियों की गोलीबारी में तीन इस्राइलियों की मौत
यरूशलम के एक बस स्टॉप पर फलस्तीनी बंदूकधारियों ने गोलीबारी कर दी। घटना में तीन इस्राइलियों की मौत हो गई और 6 अन्य घायल हो गए। इस आतंकी हमले से क्षेत्र में हिंसा ने एक बार फिर शहर की शांति भंग कर असहज स्थिति में ला दिया। इस घटना के बाद युद्धविराम आगे जारी रहना खतरे में पड़ सकता है। यह घटना सुबह 7:40 बजे (स्थानीय समय) घटी। इस दौरान दो ऑफ-ड्यूटी सैनिकों और एक सशस्त्र नागरिक ने जवाबी फायरिंग की, जिसमें दोनों आतंकी मुराद नाम्र (38) और इब्राहिम (30) मारे गए। दोनों हमास के सदस्य थे और आतंकी गतिविधियों में दोनों को जेल में डाला गया था। दोनों एम-16 असॉल्ट राइफल से लैस थे।

इस्राइल को सैन्य सहयोग पर शर्तें नहीं
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने इस सप्ताह सांसदों से कहा कि व्हाइट हाउस इस्राइल को अमेरिकी सैन्य मदद प्रदान करने को लेकर कोई शर्त नहीं रखना चाहता है। सुलिवन, डेमोक्रेट्स सांसदों के सवालों पर चर्चा करने के लिए अमेरिकी संसद भवन परिसर कैपिटल हिल में मौजूद थे।

कठिन हो सकती हैं आगे की शर्तें
युद्धविराम की आगे की शर्तें अधिक कठिन मानी जा रही हैं क्योंकि हमास द्वारा बंधक बनाए गए अधिकतर महिलाओं और बच्चों की रिहाई हो गई है और हमास की ओर से सैनिकों तथा पुरुषों को रिहा करने के एवज में बड़ी मांगे रखी जा सकती हैं। बुधवार की रिहाई के बाद हमास की ओर से रिहा इस्राइलियों की संख्या 73 हो गई।

मध्यस्थता में कतर मिस्र, अमेरिका प्रमुख
कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि युद्धविराम की शर्तें पहले वाली ही रहेंगी जिसके तहत हमास 10 इस्राइली बंधकों को प्रतिदिन रिहा कर रहा है और बदले में इस्राइल 30 फलस्तीनी कैदियों को छोड़ रहा है। दोनों के बीच कतर, मिस्र और अमेरिकी राजनयिक मध्यस्थता की भूमिका निभा रहे हैं। युद्धविराम को यथासंभव लंबे समय तक जारी रखने का अंतरराष्ट्रीय दबाव है।