Breaking News

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर बनाना चाहते हैं कुछ खास, तो बनाएं ये पांच तरह के मोदक

गणपति के आगमन के लिए खास तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। घर की सजावट से लेकर गणराज को रिझाने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाने की तैयारियां पूरे जोरों शोरों से चालू है। और जैसा कि आप जानते ही हैं कि विघ्नहर्ता का भोग उनके पसंदीदा मोदक के बिना पूरा नहीं हो सकता। हालांकि, हर बार एक ही तरह के मोदक बनाना काफी बोरिंग भी हो सकता है। ऐसे अगर आप इस गणेश चतुर्थी कुछ खास बनाना चाहते हैं, तो इन 5 तरह के मोदक ट्राई कर सकते हैं।

उकादिचे मोदक

उकादिचे का मतलब स्टीम्ड होता है। यह मोदक जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही हेल्दी भी होते हैं। इसे बनाने के लिए आपको ड्राइ फ्रूट, नारियल, गुड़, चावल के आटे और घी की जरूरत होती है। चावल के आटे से बाहर की कवरिंग और ड्राइ फ्रूट, नारियल और गुड़ से स्टफिंग बना लें और 10-15 मिनट स्टीम कर लें और आपके उकादिचे मोदक तैयार हैं।

चॉकलेट मोदक

चॉकलेट मोदक से आप इस गणेश चतुर्थी बप्पा के भोग को एक नया फ्लेवर दे सकते हैं। चाकलेट के मोदक बनाने के लिए आपको चाहिए डाइजेस्टिव बिस्किट, चॉको चिप्स, दूध, कंडेनस्ड मिल्क और ड्राइ फ्रूट्स। चॉको चिप्स, दूध, कंडेनस्ड मिल्क को गरम कर लें। फिर उसमें डाइजेस्टिव बिस्कुट के क्रंंब्स और नट्स मिला लें और आपके मोदक तैयार हैं।

केसर मोदक

अमृत मोदक के नाम से मशहूर इस मोदक के स्वाद का कोई जवाब नहीं है। इसे बनाने के लिए आपको खोया, केसर, चीनी और दूध चाहिए। दूध में केसर मिला लें। एक पैन में खोया और चीनी गरम कर लें। जब चीनी घुलने के बाद उसमें केसर वाला दूध मिला लें। जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तब गैस से उतार लें और आपके मोदक तैयार हैं।

मावा मोदक

इस मोदक को बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको मावा, चीनी, नारियल और ड्राइ फ्रूट चाहिए। स्टफिंग बनाने के लिए नारियल को घीस लें और उसमें ड्राई फ़ूड  ग्राइंड करके मिला लें। इसके बाद कवरिंग बनाने के लिए एक पैन में चीनी और खोया 5-10 मिनट के लिए गरम कर लें। इसे ठंडा कर इसमें स्टफिंग भर दें और मोदक तैयार हैं।

तिल के मोदक

तिल के मोदक बनाने के लिए आपको बस ये चार चीजें चाहिए तिल, गुड़, घी और दूध। तिल को ड्राइ रोस्ट कर, ग्राइंड कर लें। एक पैन में घी और गुड़ को गर्म कर लें। जब गुड़ पिघलने लगे तब उसमें तिल मिला कर गैस बंद कर दें और तिल के मोदक तैयार हैं।