Breaking News

E Shram Card : अगर आपके खाते में नहीं आये है रुपये तो, ऐसे करें चेक

E shram कार्डधारकों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपका ई श्रम कार्ड बना है तो अपने बैंक का एकाउंट चेक कीजिये। क्योंकि सोमवार को आपके खाते में एक हजार रुपये आ गए हैं। उत्तर प्रदेश की सरकार ने डेढ़ करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया। लखनऊ के लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना के पहले चरण में एक-एक हजार रुपये की धनराशि असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की है। यह धनराशि उन श्रमिकों के खाते में भेजी गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक E Shram Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। आइए हम आपको कि बताते है कि कि किस तरह से आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।

केंद्र सरकार ने 2021 में शुरू की थी योजना
आपको बता दें कि केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने करीब चार माह पूर्व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम (E Shram) योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। यह धनराशि उन श्रमिकों को दी जायेगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ न लिया हो और वे लोग आसानी से आजीविका चला सकें। केंद्र सरकार के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी ई श्रम कार्ड योजना के तहत कामगारों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का एलान कर रखा है।
डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में भेजी गई है धनराशि
यूपी की योगी सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देने का एलान किया था। सोमवार को सीएम योगी ने इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के डेढ़ करोड़ कामगारों के खातों में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की।
यूपी में 5.9 करोड़ से अधिक श्रमिक हैं रजिस्टर्ड
दिसंबर से मार्च यानी चार माह तक 500-500 रुपये भत्ता दिया जाएगा। कुल दो हजार रुपये दिये जायेंगे। जिसकी एक-एक हजार की दो किश्तें जारी होंगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या पांच करोड़ 90 लाख से अधिक है।
इस तरह चेक कर सकते हैं आप अपना बैंंक अकाउंट
आइए हम आपको बताते है कि आप किस तरह से चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में E Sharam Card योजना के तहत पैसा आया है या नहीं। आपका जिस बैंक में खाता हो तो वहां बैंक जाकर अपना बैलेंस दे सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी पासबुक में एंट्री करा सकते है। गूगल-पे, पेटीम, वॉलेट के जरिए भी आप अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं। बैंक के टोल फ्री नंबर से आप अपने अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं।