Breaking News

मुख्य सचिव ने कजौली वाटर वर्कस से पानी की सप्लाई का लिया जायज़ा

पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने आज सम्बन्धित विभागों, सेना, एन. डी. आर. एफ. के प्रतिनिधियों और चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों के साथ लगातार पड़ रही तेज बारश के कारण कजौली वाटर वर्कस में क्षतिग्रस्त पीने वाले पानी की पाईपों के कारण पैदा हुई स्थिति का जायज़ा लिया। उन्होंने अधिकारियों को घटना वाली जगह का निजी तौर पर दौरा करके रिपोर्ट देने के लिए कहा।

मीटिंग में बताया गया कि भाखड़ा मैन लाईन से कजौली वाटर वर्कस के द्वारा रोज़मर्रा के ट्राईसिटी को पीने वाला पानी मुहैया करवाया जाता है। १२० मिलियन गैलन प्रति दिन क्षमता वाली पाँच पाईपों में से पंजाब के जल सप्लाई विभाग की एक पाईप को नुकसान हुआ जबकि चंडीगढ़ प्रशासन की एक पाइपलाइन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी है। दोनों पाईपों की क्षमता २०-२० मिलियन गैलन प्रति दिन है।

श्री अनुराग वर्मा ने कहा कि चाहे कि चंडीगढ़ की एक पाईप लाईन पूरी तरह टूट गई है, जनहित को ध्यान में रखते हुये उपलब्ध पानी में से चंडीगढ़ को उपयुक्त हिस्सा पानी दिया जा रहा है जिससे लोगों को कोई मुश्किल न आए। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़, मोहाली और चंडीमन्दर को पीने वाला अपेक्षित पानी मुहैया करवाना सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है।

मुख्य सचिव ने नगर निगम चंडीगढ़ के कमिश्नर को कहा कि जब तक पानी की सप्लाई कम है तो वह चंडीगढ़ वाले पानी के हिस्से के तौर पर चंडीमन्दर की पानी की सप्लाई यकीनी बनाएं जिससे भारतीय सेना के पश्चिमी कमांड के हैडक्वाटर स्थित सेना के अफसरों और जवानों को कोई मुश्किल न आए। इसके साथ ही पूरी तरह क्षतिग्रस्त पानी की पाईप की मुरम्मत का काम जंगी स्तर पर किया जाये।

मुख्य सचिव ने प्रमुख सचिव जल स्रोत को सेना और एन. डी. आर. एफ. के जवानों को साथ लेकर कजौली वाटर वर्कस वाली जगह का दौरा करके वहां पानी के प्रबंधन के लिए रेत की बोरियाँ लगाने और पानी का स्तर घटाने के निर्देश दिए जिससे क्षतिग्रस्त पाईपों की मुरम्मत के काम में कोई मुश्किल न आए। उन्होंने रूपनगर ज़िला प्रशासन को यह काम प्राथमिकता के आधार पर करने के लिए कहा।

मीटिंग में प्रमुख सचिव आवास निर्माण और शहरी विकास ए. के. सिन्हा, प्रमुख सचिव जल सप्लाई और सेनिटेशन जसप्रीत तलवार, प्रमुख सचिव जल स्रोत कृष्ण कुमार, डायरैक्टर जल सप्लाई और सेनिटेशन मुहम्मद इशफाक और पश्चिमी कमांड के प्रतिनिधि सलाहकार सिवल सेना मामले कर्नल जे. एस. संधू उपस्थित थे। नगर निगम चंडीगढ़ के कमिश्नर आनिन्दता मित्रा, डिप्टी कमिश्नर रूपनगर प्रीति यादव और एन. डी. आर. एफ. के कमांडैट संतोष कुमार वीडियो कानफरसिंग के द्वारा उपस्थित हुए।