Breaking News

Chaitra Navratri 2021: मां दुर्गा को बिल्कुल भी पसंद नहीं हैं ये फूल, जानें किन फूलों को चढ़ाने से म‍िलता है पुण्‍य

नवरात्रि के व्रत मां दुर्गा को समर्पित होते हैं. नवरात्रि के 9 दिनों में देवी दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है. पंचांग के अनुसार नवरात्रि का पर्व इस वर्ष 13 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस दिन चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि रहेगी. चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri ) का समापन 22 अप्रैल 2021 को किया जाएगा. नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा जीवन में सुख समृद्धि और शांति लाती है. नवरात्रि में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों के लिए व्रत रखा जाता है.

नवरात्रि में पूजा करते समय मां दुर्गा (Goddess Durga) को कई तरह के फूल चढ़ाए जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कुछ फूल ऐसे हैं जिन्हें मां दुर्गा को नहीं चढ़ाने चाहिए. इससे देवी दुर्गा नाराज हो सकती हैं. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि कौन से फूल मां दुर्गा को चढ़ाने चाहिए और कौन से नहीं. आइए जानते हैं-

इन फूलों को चढ़ाने से खुश होती हैं देवी मां

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार मां दुर्गा को मोगरा और पार‍िजात, माता लक्ष्मी को गुलाब और स्थलकमल, सप्तशृंगी मां को कवठी चाफा, मां शारदा को रातरानी, देवी योगेश्वरी को सोनचाफा, वैष्‍णोंदेवी को रजनीगंधा अर्पित करना चाहिए. इससे मां प्रसन्न होती हैं और भक्तों को मनचाहा फल प्राप्त होता है.

इन फूलों को ना चढ़ाएं

ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार देवी मां को कभी भी अपवित्र स्थानों परग उगे फूल नहीं चढ़ाने चाहिए. जैसे बिखरी पंखुड़ियों वाले फूल, तीव्र गंध वाले फूल, सूंघे हुए फूल, जमीन पर गिरे हुए फूल आदि. इस तरह के फूलों को चढ़ाने से देवी मां नाराज होती हैं.