Breaking News

Budget 2024 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन पहुंचीं, कैबिनेट की मंजूरी के बाद 11 बजे पेश करेंगी अंतरिम बजट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MOdi) की सरकार (Goverment) के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे संसद में पेश करेंगी. अंतरिम बजट (interim budget) के साथ-साथ चुनावी बजट होने की वजह से इस बार सरकार कुछ बडे़ ऐलान कर सकती है. अयोध्या में राम मंदिर के उद्धाटन के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संकेत दे चुकी हैं कि ये बजट युवा, महिला, गरीब और किसान (youth, women, poor and farmers) पर फोकस होगा.

ऐसे में सरकार की ओर से महिलाओं के लिए मध्यप्रदेश की तर्ज पर ‘लाडली बहना’ (Ladli Bahna) जैसी कोई खास स्कीम, किसानों के लिए पीएम किसान (PM Kisan) की राशि में बढ़ोतरी, गरीबों के लिए सोशल वेलफेयर स्कीमों का दायरा बढ़ाने और युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के अवसर पैदा करने पर फोकस हो सकता है.

इतना ही सरकार ने 2027 तक देश को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था (third largest economy) बनाने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए सरकार मैन्यूफैक्चरिंग से लेकर स्टार्टअप तक इकोनॉमी को मजबूत करने की नीति पेश कर सकती है. मिडिल क्लास को सरकार नई टैक्स रिजीम में थोड़ी और राहत देने की घोषणा भी कर सकती है.